यह ख़बर 13 फ़रवरी, 2012 को प्रकाशित हुई थी

सभी राजनयिक मिशनों पर सुरक्षा कड़ी करने का निर्देश

खास बातें

  • केन्द्र सरकार ने सुरक्षा एजेंसियों और पुलिस से सोमवार को कहा कि वह भारत स्थित सभी राजनयिक मिशनों पर सुरक्षा कड़ी कर दें।
नई दिल्ली:

केन्द्र सरकार ने सुरक्षा एजेंसियों और पुलिस से सोमवार को कहा कि वह भारत स्थित सभी राजनयिक मिशनों पर सुरक्षा कड़ी कर दें। सरकारी सूत्रों ने बताया कि इस्राइली दूतावास की एक कार में विस्फोट के बाद केन्द्र सरकार ने सुरक्षा एजेंसियों को एलर्ट करते हुए सभी दूतावासों और उच्चायोगों के आसपास सुरक्षा कडी करने को कहा।

सूत्रों के मुताबिक विशेष तौर पर इस्राइल, अमेरिका और अन्य पश्चिमी देशों के मिशनों पर सुरक्षा कडी करने का निर्देश जारी किया गया है।

सूत्रों ने बताया, ‘नई दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई, हैदराबाद और बेंगलूर की सुरक्षा एजेंसियों को केन्द्र ने एलर्ट कर दिया है और उन्हें राजनयिक मिशन परिसरों की सुरक्षा कड़ी करने के लिए कहा है ताकि इन मिशनों को निशाना बनाने के किसी भी प्रयास को विफल किया जा सके।’ इन शहरों के पुलिस बलों से भी कहा गया है कि वे मिशनों पर अतिरिक्त बल तैनात करें और सुरक्षा हालात की समीक्षा करें। बलों से यह भी कहा गया है कि वे हर वाहन की तलाशी लें और मिशनों में आने जाने वालों की जांच करें।

पुलिस ने मिशनों के आसपास के इलाकों में चेक पोस्ट लगाना शुरू कर दिया है ताकि यातायात को नियमित किया जा सके और किसी संदिग्ध गतिविधि का पता लग सके। उल्लेखनीय है कि इस विस्फोट को संदिग्ध समन्वित आतंकी हमले के रूप में देखा जा रहा है क्योंकि जार्जिया की राजधानी तिबलिसी में भी इस्राइली दूतावास के एक वाहन में बम पाया गया, जिसे निष्क्रिय कर दिया गया।

शुरूआती जांच से पता चला है कि मोटरसाइकिल पर सवार दो युवकों ने इस्राइली दूतावास के वाहन का औरंगजेब रोड पर पीछा किया। यह इलाका काफी उच्च सुरक्षा वाला है और प्रधानमंत्री के आवास से भी काफी करीब है। एक ट्राफिक सिग्नल पर कार के रूकने पर इन युवकों ने कार के पीछे कथित रूप से कुछ रख दिया। कुछ ही मिनट बाद विस्फोट हो गया और ‘109 सीडी 35’ नंबर वाली टोयटा इनोवा धू धू कर जलने लगी। मुंबई में पुलिस के प्रवक्ता और उपायुक्त निसार तम्बोली ने कहा, ‘नगर में सुरक्षा बढ़ा दी गयी है, खासकर इस्रायली लोगों से जुड़े संस्थानों के आसपास।’ उन्होंने कहा कि मुंबई पुलिस की सशस्त्र त्वरित प्रतिक्रया टीमों (क्यूआरटी) को इस्रायल के नरीमन प्वाइंट स्थित महावाणिज्य दूतावास तथा इस्रायली आबादी और उनके धार्मिक स्थलों के आसपास तैनात किया गया है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

तम्बोली ने कहा कि बस स्टैंडों, रेलवे स्टेशनों, हवाई अड्डे और बंदरगाह, होटलों, शापिंग माल तथा धार्मिक स्थलों पर भी क्यूआरटी को तैनात किया गया है। मुंबई हमलों के सह-आरोपी डेविड कोलेमन हेडली ने नरीमन प्वाइंट और चबद हाउस की टोह ली थी। चेन्नई में पुलिस आयुक्त जेके त्रिपाठी ने कहा, ‘हमने उपयुक्त जगहों पर पर्याप्त निगरानी बढ़ा दी है।’ एक अन्य अधिकारी ने कहा कि चेन्नई के जेमिनी चौराहे और नुनगामबक्कम में सुरक्षा विशेष रूप से कड़ी कर दी गई है जहां विदेशी वाणिज्यिक दूतावास हैं।