26/11 आतंकी हमला : मुंबई में सीएम फडणवीस और अन्य लोगों ने दी शहीदों को श्रद्धांजलि

26/11 आतंकी हमला : मुंबई में सीएम फडणवीस और अन्य लोगों ने दी शहीदों को श्रद्धांजलि

मुंबई:

मुंबई में 26 नवंबर के दिन भीषण आतंकी हमलों में मारे गए लोगों को आज श्रद्धांजलि दी गई। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और अन्य हस्तियों ने दक्षिण मुंबई में पुलिस जिमखाना स्थित 26/11 पुलिस स्मारक जाकर श्रद्धांजलि अर्पित की।

फडणवीस ने कहा, मैं बहादुर पुलिसकर्मियों को श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं, जो मुंबई की सुरक्षा के लिए लड़े और 26/11 को हमारे लिए प्राणों की आहूति दे दी। उन्होंने कहा, हम पुलिस बल को बेहतर उपकरणों से सशक्त करेंगे। यह हमारी प्राथमिकता है। हमलों में शहीद हुए पुलिसकर्मियों के परिजन भी इस दौरान मौजूद थे।

उल्लेखनीय है कि 26 नवंबर 2008 को 10 पाकिस्तानी आतंकवादी समुद्री रास्ते से मुंबई पहुंचे थे और अंधाधुंध गोलीबारी कर 166 लोगों को मार डाला था। हमलों में अनेक लोग घायल हुए थे और करोड़ों रुपये की संपत्ति नष्ट हुई थी। मरने वालों में 18 सुरक्षाकर्मी भी थे ।

इस हमले में एटीएस प्रमुख हेमंत करकरे, सेना के मेजर संदीप उन्नीकृष्णन, मुंबई के अतिरिक्त पुलिस आयुक्त अशोक कामटे और वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक विजय सालसकर शहीद हो गए थे।

हमला 26 नवंबर को शुरू हुआ था और 29 नवंबर तक चला था। छत्रपति शिवाजी टर्मिनस, ओबेरॉय ट्राइडेंट, ताजमहल पैलेस एंड टॉवर, लीओपोल्ड कैफे, कामा अस्पताल, नरिमन हाउस यहूदी सामुदायिक केंद्र उन स्थानों में शामिल थे, जिन पर आतंकवादियों ने हमला किया ।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अजमल कसाब नाम का आतंकवादी जीवित पकड़ लिया गया था जिसे चार साल बाद 21 नवंबर 2012 को फांसी दे दी गई।