बीजेपी अध्यक्ष शाह ने विश्वासपात्रों को दी महत्वपूर्ण भूमिका, अच्छे शासन के लिए बनाए नए विभाग

बीजेपी अध्यक्ष शाह ने विश्वासपात्रों को दी महत्वपूर्ण भूमिका, अच्छे शासन के लिए बनाए नए विभाग

बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने पार्टी संगठन का पुनर्गठन किया और अपने विश्वासपात्रों विनय सहस्त्रबुद्धि, कैलाश विजयवर्गीय और एम.जे अकबर को महत्वपूर्ण जिम्मेदारियां दीं। साथ ही अच्छे शासन, राज्यों के साथ अच्छे समन्वय और मीडिया संबंधों से संबंधित नए विभागों का गठन भी किया।

नए विभागों का गठन तब हुआ है, जब शाह ने संगठन की सभी इकाइयां कुछ महीने पहले भंग कर दी थीं तथा केंद्र और राज्यों की भाजपा सरकारों पर विपक्ष की ओर से बढ़ते हमलों के मद्देनजर पार्टी की मीडिया मौजूदगी को मजबूत करने की जरूरत महसूस की गई थी।

नए संगठन में 18 विभाग हैं, जिसमें एक अच्छे शासन, केंद्र और राज्य सरकार के कार्यक्रम समन्वय शामिल है, जिसके लिए शाह ने पार्टी उपाध्यक्ष सहस्त्रबुद्धि, सिद्धार्थ नाथ सिंह, महेश गिरि और राज शेखर की नियुक्ति की है।

सहस्त्रबुद्धि को इसके साथ ही नए विभाग नीति अनुसंधान संचालित करने की जिम्मेदारी दी गई है, जिसमें उनका साथ श्यामा प्रसाद मुखर्जी फाउंडेशन निदेशक ए. गांगुली और विक्षुत देंगे। पार्टी के राष्ट्रीय सचिव श्रीकांत शर्मा को एक बार फिर मीडिया इकाई चलाने की जिम्मेदारी दी गई है।

वह इससे पहने मीडिया इकाई के प्रमुख थे। पार्टी ने पहली बार अपनी मीडिया पहुंच सुधारने के लिए मीडिया संबंध विभाग का गठन किया है, जिसे वरिष्ठ पत्रकार एवं पार्टी सांसद एम.जे अकबर, श्रीकांत शर्मा, सिद्धार्थ नाथ सिंह, अनिल बालुनी और स्वदेश वर्मा संचालित करेंगे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पार्टी महासचिव भूपेंद्र यादव चुनाव प्रबंधन देखेंगे। पार्टी महासचिव मुरलीधर राव को प्रशिक्षण विभाग का प्रभारी बनाया गया है और उन्हें महेश शर्मा, संयोजक, और सुनील पांडेय सहसंयोजक के तौर पर सहयोग करेंगे। राव पार्टी के नए सदस्यों को प्रशिक्षित करने पर पहले ही काम कर रहे हैं। विजयवर्गीय अकबर के साथ राजनीतिक फीडबैक एवं प्रतिक्रिया विभाग देखेंगे।