यह ख़बर 04 दिसंबर, 2014 को प्रकाशित हुई थी

महाराष्ट्र की बीजेपी सरकार में शिवसेना के 12 मंत्री होंगे, लेकिन डिप्टी सीएम पद नहीं

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस

मुंबई:

महाराष्ट्र में बीजेपी से 25 साल पुराना गठबंधन तोड़कर राज्य में मुख्य विपक्षी पार्टी बन चुकी शिवसेना अब बीजेपी सरकार में शामिल होने जा रही है।

शुक्रवार को मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के मंत्रिमंडल का विस्तार होने जा रहा है, जिसमें शिवसेना कोटे से 12 मंत्री बनाए जाएंगे। इनमें से पांच कैबिनेट और सात राज्यमंत्री होंगे। हालांकि, फडणवीस ने शिवसेना को दिए जाने वाले विभागों का खुलासा नहीं किया। माना जा रहा है कि शिवसेना की नजर गृह विभाग पर है, जिसका प्रभार मुख्यमंत्री के पास है।

विधानसभा चुनावों के पहले अपना 25 साल पुराना गठबंधन तोड़ने के 70 दिन बाद मुख्यमंत्री फडणवीस ने शिवसेना नेताओं के साथ एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में कहा, यह महाराष्ट्र के लोगों की आकांक्षा है कि बीजेपी और शिवसेना को सरकार का हिस्सा होना चाहिए।

उन्होंने कहा कि शिवसेना के पांच कैबिनेट रैंक सहित 12 मंत्री होंगे। उपमुख्यमंत्री के पद की बात से उन्होंने इनकार किया। फडणवीस ने कहा कि आगामी मंत्रिमंडल विस्तार में फिलहाल, शिवसेना के 10 मंत्री शपथ लेंगे। बीजेपी के आठ से 10 मंत्री भी शपथ लेंगे। दोनों पार्टियों के बीच कुछ दिनों तक चली बातचीत के बाद यह घोषणा की गई, जहां विभागों को लेकर दोनों के बीच जमकर सौदेबाजी हुई। फडणवीस ने पिछले महीने 10 मंत्रियों के साथ शपथ ग्रहण किया था।

(इनपुट भाषा से भी)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com