सरदारों पर चुटकुले बनाने पर रोक लगाने की मांग के समर्थन में ऑनलाइन अभियान

सरदारों पर चुटकुले बनाने पर रोक लगाने की मांग के समर्थन में ऑनलाइन अभियान

प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली:

सिख समाज को निशाना बनाते चुटकुलों को रोकने के लिए दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने राष्ट्रीय राजधानी के 18 गुरु हरकिशन पब्लिक स्कूलों में पढ़ने वाले सिख बच्चों को जोड़ने के उद्देश्य से एक ऑनलाइन अर्जी शुरू की है। कमेटी द्वारा वेबसाइट 'चेंज डॉट ओआरजी' पर 'बैन सिख जोक्स' नाम से शुरू की गई इस अर्जी पर एक हफ्ते में राजधानी दिल्ली के 25,000 बच्चे ऑनलाइन हस्ताक्षर करके सिखों पर बनाए जाने वाले चुटकुलों पर रोक लगाने की केंद्र सरकार से मांग करेंगे।

ऑनलाइन अर्जी से जोड़े जा रहे स्कूली विद्यार्थी
दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष मंजीत सिंह ने बताया कि इस ऑनलाइन अर्जी से स्कूली बच्चों को जोड़ने का मुख्य मकसद समाज को इन चुटकुलों के प्रति संवेदनशील बनाना है। मंजीत सिंह ने बताया कि कमेटी ने आगामी चार हफ्तों में ऑनलाइन अर्जी पर एक लाख लोगों के हस्ताक्षर लेने का लक्ष्य रखा है तथा इसके लिए कमेटी ने व्यापक प्रचार अभियान शुरू करने का फैसला किया है। इसके अंतर्गत सिख शिक्षण संस्थाओं तथा अन्य संस्थानों में पोस्टर, विजिटिंग कार्ड, डिजिटल मैटिरियल आदि प्रदान करने का फैसला किया गया है।

सिख शिक्षण संस्थानों में लगेंगे पोस्टर
उन्होंने कहा कि दिल्ली के सभी सिख शिक्षण संस्थानों के सभी कक्षा स्थलों के कमरों में इन चुटकुलों पर रोक लगाने के लिए बच्चों को शिक्षित करने के लिए पोस्टर सहित अन्य प्रचार सामग्री चिपकाई जाएगी। उन्होंने कहा कि ऑनलाइन अर्जी के अलावा स्कूली बच्चों को कागजी अर्जी की प्रति भी प्रदान की जाएगी, ताकि जो ई-मेल या ऑनलाइन खातों का प्रयोग नहीं करते, वे भी इस अर्जी पर अपने अभिभावकों तथा समाज के दूसरे वर्ग के लोगों के हस्ताक्षर प्राप्त कर सकें।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बच्चों को प्रोत्साहित किया जा रहा है कि वे गैर सिख लोगों के भी हस्ताक्षर लें, ताकि इस मुहिम में समाज के हर वर्ग को जोड़कर उनसे सकारात्मक सहयोग लिया जा सके।