मदर टेरेसा की विरासत संभालने वालीं सिस्टर निर्मला का 81 साल की उम्र में निधन

मदर टेरेसा की विरासत संभालने वालीं सिस्टर निर्मला का 81 साल की उम्र में निधन

कोलकाता:

कोलकाता के विश्वप्रसिद्ध और मदर टेरेसा द्वारा स्थापित समाज के ग़रीब और ज़रूरतमंदों की सेवा करने वाली संस्था मिशनरीज़ ऑफ़ चैरिटी की सुपीरियर जनरल सिस्टर निर्मला का निधन हो गया है।

सिस्टर निर्मला 1997 में मदर टेरेसा के निधन के बाद इस समाजसेवी संस्था की प्रमुख के तौर पर काम कर चुकी हैं। वह पिछले कुछ समय से बीमार थीं। सिस्टर निर्मला के बाद जर्मनी मूल की सिस्टर प्रेमा इस वक्त मिशनरीज की प्रमुख हैं।

सिस्टर निर्मला 17 की उम्र में मिशनरीज़ ऑफ़ चैरिटीज़ में आई थीं और वह पहले हिन्दू थीं। उनका जन्म 23 जुलाई 1934 को रांची में एक ब्राह्मण परिवार में हुआ था, उनके पिता सेना के जवान थे और नेपाली मूल के थे।

मदर टेरेसा की विश्वासपात्र मिशनरीज़ ऑफ चैरिटीज़ ज्वाइन करने के बाद मदर टेरेसा के कहने पर सिस्टर निर्मला ने कानून की पढ़ाई भी पूरी की थी और बहुत ही जल्द मदर टेरेसा के काफी करीब हो गईं थी।

मदर टेरेसा को सिस्टर निर्मला पर योग्यता पर बेहद भरोसा था, शायद इसीलिए मदर टेरेसा ने पनामा, न्यूयॉर्क और काठमांडु में मिशनरीज़ का सेंटर खोलने के लिए सिस्टर निर्मला को चुना था।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पश्चिम बंगाल की मुख़्यमंत्री ममता बनर्जी ने भी सिस्टर निर्मला की मृत्यु पर ट्वीटर पर शोक जताते हुए लिखा है, ‘सिस्टर निर्मला की मौत की ख़बर बेहद दुख़ देने वाली है, उन्हें दुनिया भर के लोग मिस करेंगे।’ बाद में वह अपनी श्रद्धांजलि देने के लिए मिशन भी गईं।