हंदवाड़ा में हंगामा जारी, जम्मू-कश्मीर सरकार ने मांगे और सुरक्षा बल

हंदवाड़ा में हंगामा जारी, जम्मू-कश्मीर सरकार ने मांगे और सुरक्षा बल

नई दिल्ली:

जम्मू-कश्मीर के हंदवाड़ा में हंगामा थमने का नाम नहीं ले रहा है। हालात को संभालने के लिए राज्य सरकार ने केंद्र सरकार से और सुरक्षाबलों की मांग की है। इधर दिल्ली में भी केंद्र सरकार के आला अधिकारियों ने सेना के अधिकारियों के साथ हालात का जायजा लिया।

एक लड़की के साथ कथित छेड़खानी से उठे विवाद की वजह से सुरक्षाबलों की कार्रवाई में पांच लोग मारे जा चुके हैं। इसके बाद से कश्मीर के कई हिस्सों में कर्फ्यू जैसे हालात हैं। समूचे घाटी में मोबाइल इंटरनेट सेवाएं रोक दी गई हैं। कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए कुपवाड़ा और हंदवाड़ा सहित उत्तरी कश्मीर के कुछ इलाकों में कड़ी पाबंदी लगाई गई है।

पूरे कश्मीर में तनाव
शुक्रवार को हुए हिंसा की ताजा घटना में 18-वर्षीय आरिफ हुसैन डार मारा गया तथा तीन अन्य लोग सुरक्षा बलों की गोली से घायल हुए। आरिफ की मौत तब हुई जब कुपवाड़ा के नाथनुसा क्षेत्र में पत्थरबाजी कर रहे प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए सुरक्षाबलों ने फायरिंग की। हंदवाड़ा की आग पूरे कश्मीर में फैल जाने के कारण प्रशासन को सबसे बड़ी दिक्कत सुरक्षाबलों की कमी से हो रही है। कि 2010 में हिंसा के बाद जब हालात संभले थे, तो यहां से अतिरिक्त सुरक्षाबलों को हटा दिया गया था।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

साजिश का नतीजा
सेना के सूत्रों का कहना है कि ये सब हंगामा अलगवावादी और पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई की मिलीजुली साजिश का नतीजा है। इनका मकसद कश्मीर के माहौल को खराब करना है, क्योंकि जब ये आतंकवादियों का घुसपैठ कराने में सफल नहीं हो पाते, तो ऐसा मामले को हवा देते हैं।