दिल्‍ली : मेट्रो ट्रेन के कोच में धुएं से फैली दहशत, सुरक्षित निकाले गए यात्री

दिल्‍ली : मेट्रो ट्रेन के कोच में धुएं से फैली दहशत, सुरक्षित निकाले गए यात्री

खास बातें

  • दहशत में आए यात्रियों से भरी पूरी ट्रेन को खाली कराया गया.
  • मेट्रो अधिकारियों ने इसे आग की घटना मानने से इनकार कर दिया.
  • कीर्ति नगर यार्ड में प्रभावित ट्रेन में मामूली आग को बुझाया- दमकल विभाग
नई दिल्‍ली:

दिल्ली मेट्रो के एक कोच में गुरुवार को वातानुकूलित प्रणाली में संभावित 'स्पार्क' की वजह काफी धुआं निकलने लगा, जिस वजह से दहशत में आए यात्रियों से भरी पूरी ट्रेन को खाली कराया गया.

दिल्ली मेट्रो में रोजाना 30 लाख यात्री सफर करते हैं और ऐसी कोई घटना पहले रिपोर्ट नहीं हुई. हालांकि डीएमआरसी ने कहा कि इसका स्टाफ इस तरह की स्थिति से निपटने के लिए प्रशिक्षित है.

मेट्रो अधिकारियों ने इसे आग की घटना मानने से इनकार कर दिया. वहीं, दिल्ली दमकल सेवा ने कहा कि इसने कीर्ति नगर यार्ड में प्रभावित ट्रेन में मामूली आग को बुझाया है.

मुसाफिरों ने व्यस्त ब्लू लाइन पर पटेल नगर स्टेशन पर वैशाली जाने वाली ट्रेन के आखिरी कोच से शाम करीब चार बजे धुआं निकलते हुए देखा. इसके बाद अगले राजेंद्र प्लेस स्टेशन पर ट्रेन को सुरक्षित खाली करा लिया गया.

मेट्रो के एक अधिकारी ने बताया कि वातानुकूलित प्रणाली में से धुआं आ रहा था. इसकी वजह इसके नियंत्रण सर्किट में संभावित खामी हो सकती है, जो स्पार्क के कारण हुई होगी.

कुछ धुआं कोच के अंदर लगे एचवीएसी (हीटिंग वेंटिलेशन और एयर कंडिशनिंग) पाइपलाइन से बाहर आया, जिस वजह यात्री दहशत में आ गए, लेकिन कोई आग नहीं फैली, क्योंकि यह कोच ऐसी सामग्री से बने हैं जो आग नहीं पकड़ते हैं.

डीएफएस ने कहा कि दमकल की तीन गाड़ियों को मौके पर भेजा गया. मेट्रो अधिकारी ने बताया कि ट्रेन को आगे की जांच के लिए यमुना बैंक डिपो ले जाया गया.

डीएमआरसी के एक प्रवक्ता ने बताया कि पटेल नगर स्टेशन पर यात्रियों ने (छह कोच) की ट्रेन के अंतिम कोच में धुआं निकलने की रिपोर्ट की. एहतियात के तौर पर कोच को अगले स्टेशन पर खाली करा लिया गया. इसके बाद ट्रेन को सेवा से हटाकर जांच के लिए भेज दिया गया है, लेकिन इससे आग की घटना कहना अतिश्योक्ति होगी.

ब्लू लाइन पर नोएडा सिटी सेंटर-वैशाली से द्वारका के सेक्टर 21 के बीच की सेवा संक्षिप्त तौर पर प्रभावित हुई, क्योंकि घटना व्यस्तम घंटों से कुछ मिनट पहले ही हुई थी.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com