स्मृति ईरानी ने सियाचिन में सेना के जवानों को बांधी राखी

स्मृति ईरानी ने सियाचिन में सेना के जवानों को बांधी राखी

सियाचिन में जवानों को राखी बांधती स्‍मृति ईरानी

खास बातें

  • 'सैनिकों के साथ रक्षा बंधन मनाकर गौरवान्वित महसूस कर रही हूं'
  • सियाचिन पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला मंत्री बनी स्‍मृति ईरानी
  • सियाचिन में न्यूनतम तापमान 50 डिग्री माइनस में चला जाता है
नई दिल्‍ली:

केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी ने रक्षाबंधन के मौके पर गुरुवार को सियाचिन में भारतीय सेना के कई जवानों को राखी बांधी. जवानों को राखी बांधने के लिए वह सियाचिन के बेस कैंप पहुंची, जो दुनिया में सबसे ऊंचा युद्ध का मैदान है और ऐसा करने वाली वह प्रथम भारतीय महिला मंत्री बन गईं.

ईरानी ने सैनिकों को मिठाइयां बांटते हुए कहा, "देश को इन बहादुर जवानों का आभार जताने की जरूरत है, जो अपने घर-परिवार से दूर ऐसी जगह पर तैनात होकर राष्ट्र की सेवा कर रहे हैं." उन्होंने कहा, "अपने सैनिकों के साथ रक्षा बंधन मनाकर मैं अपने आप को गौरवान्वित महसूस कर रही हूं. उनकी कलाई पर राखी बांधकर उनकी बेहतरी के लिए प्रार्थना करने पर मुझे गर्व है."

सियाचिन में न्यूनतम तापमान 50 डिग्री माइनस में चला जाता है. भारत व पाकिस्तान, दोनों ही सन 1984 से यहां सेना की तैनाती को बरकरार रखे हुए हैं.
 


वाणिज्य मंत्री निर्मला सीतारमण ने भारत-चीन सीमा पर तवांग में तैनात सुरक्षा बलों के जवानों को राखी बांधी. सीतारमण के साथ गृह राज्य मंत्री किरेण रिजीजू भी मौजूद रहे. सीतारमण ने अरुणाचल प्रदेश के इस शहर में रक्षा बंधन के त्‍योहार के मौके पर आयोजित हुए एक समारोह में भी हिस्‍सा लिया. उन्‍होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्‍यवाद दिया किया उन्‍होंने महिला मंत्रियों को देश की सीमा पर तैनात जवानों को राखी बांधने के लिए भेजा. इससे यह संदेश जाता है कि देश जवानों की कद्र करता है. किरेण रिजीजू ने इस मौके पर कहा, 'हमें उनका मनोबल बढ़ने की जरूरत है, वो हमारी सुरक्षा कर रहे हैं... संदेश यही है कि आप भाई हैं और आप देश की रक्षा कर रहे हैं.'
 

महिला एंव बाल क्‍लयाण मंत्री मेनका गांधी ने उत्तराखंड के बनबसा में भारत-नेपाल सीमा चौकी का दौरा किया और वहां सशस्त्र सीमा बल के अधिकारियों और जवानों को राखियां बांधीं.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com