बराक और मिशेल ओबामा के लिए बेंगलुरु से कुछ रंग-बिरंगे उपहार

बेंगलुरु:

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के लिए कर्नाटक सरकार ने एक सरप्राइज़ गिफ्ट पैकेट भेजा है। इसमें मैसूर सिल्क से तैयार कुछ कपड़े हैं, जिनमे साड़ी, सलवार सूट और धोती शामिल हैं। इनमें चांदी का वर्क़ लगाया गया है।

इसके अलावा इसमें मिशेल ओबामा के लिए एक सरप्राइज भी है और वह है रंग-बिरंगे चेन्नापट्टना के खिलौने। साल 2010 में जब मिशेल दिल्ली आई थीं, तब प्रगति मैदान से चेन्नापट्टना के खिलौने साथ ले गईं थी और इसलिए कर्नाटक सरकार ने इस बार बेंगलुरु-मैसूर हाईवे के बीच चेन्नापट्टना के 15 खिलौने उन्हें भेजे हैं।

इन खिलौनों में मुलायम लकड़ियों से तैयार ऑस्कर और इफ़ा अवार्ड की प्रतीकात्मक मूर्तियां, दो हवाई जहाज़, फूलों को सजाने के लिए एक जोड़े वास, एक बड़ा वीणा और बालाजी की दो प्रतिमाएं शामिल हैं।

इन खिलौनों को तैयार करने वाले रहीम खान ने हमें बताया की खरीदारी पूरी होने के बाद ही उन्हें सरकार के अधिकारियों ने बताया की ये सारे खिलौने अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के लिए खरीदे गए हैं। यह जानकार वह फूले नहीं समा रहें।

17वीं सदी के आखिर में मैसूर के शासक टीपू सुलतान ने ईरान से कुछ कारीगरों को चेन्नापट्टना बुलाया, ताकि यहां के आसपास के जंगलों में मिलने वाली लकड़ियों को तराश कर खूबसूरत फर्नीचर और दुसरे सामान बनाए जा सके। बस यहीं से ये परंपरा शरू हुई, जो आज एक बड़े उद्योग का रूप ले चुकी है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

चीन के सस्ते और लुभावने खिलौनों ने चेन्नापट्टना के खिलौनों को शरू में कड़ी चुनोती दी, लेकिन अपनी बेमिसाल कारीगरी प्राकृतिक रंगों और टिकाऊ होने की वजह से ये अपनी पहचान बनाए हुए हैं।