यह ख़बर 10 नवंबर, 2014 को प्रकाशित हुई थी

महाराष्ट्र विस सत्र शुरू : शिवसेना ने कहा, भाजपा से नहीं हो रही कोई वार्ता

मुंबई:

सोमवार को शुरू हुए महाराष्ट्र विधानसभा के तीन दिवसीय विशेष सत्र में शिवसेना के विधायक विपक्ष की बेंचों पर बैठे। इस सत्र में मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस विश्वासमत हासिल करेंगे। फडणवीस जब राज्यपाल के पास सरकार गठन का दावा पेश करने गए थे, तब राज्यपाल ने उन्हें विश्वासमत हासिल करने के लिए कहा था।

भगवा रंग की पगड़ी पहने शिवसेना के सदस्य विधानसभा के अंदर एक समूह के रूप में आए और विपक्ष के लिए निर्धारित सीटों पर बैठ गए। 288 सदस्यीय सदन का दूसरा सबसे बड़ा दल होने के नाते उनके बैठने का इंतजाम वहां किया गया था।

आज सदन की कार्यवाही सुबह 11 बजे शुरू हुई। राज्यपाल सी विद्यासागर राव ने राजभवन में अस्थायी स्पीकर के तौर पर वरिष्ठ विधायक जीव पांडू गावित को शपथ दिलाई।

इसके बाद गावित ने सदन के नवनिर्वाचित सदस्यों को शपथ दिलाई। यह प्रक्रिया कल भी जारी रहेगी। 12 नवंबर को सत्र का अंतिम दिन होगा और उस दिन स्पीकर का चुनाव किया जाएगा।

शिवसेना के सूत्रों ने कहा कि पार्टी इस पद के लिए अपना उम्मीदवार उतार सकती है।

शिवसेना की वरिष्ठ नेता नीलम गोरे ने विधानसभा में संवाददाताओं को बताया कि उनकी पार्टी फिलहाल भाजपा के साथ किसी बातचीत में शामिल नहीं है। शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने यह घोषणा की थी कि यदि भाजपा विश्वासमत हासिल करने के लिए राकांपा का समर्थन स्वीकार कर लेती है तो उनकी पार्टी विपक्ष में बैठेगी।

उद्धव ने अंतिम निर्णय लेने से पहले भाजपा को जवाब देने के लिए दो दिन का समय दिया है।

शिवसेना के नेता दिवाकर राउते ने आज कहा कि मराठी माध्यम के स्कूलों में उर्दू भाषा को ‘बढ़ावा दिए जाने’ के मुद्दे पर शिवसेना के विधायक राजस्व मंत्री एकनाथ खड़से को हरे रंग की टोपी भेंट करेंगे।

पूर्व मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण और पूर्व शिक्षा मंत्री विनोद तावड़े के लिए विधायक के रूप में आज पहला दिन था। इससे पहले ये विधानपरिषद के सदस्य रह चुके हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कुछ सदस्यों ने शपथ ग्रहण करने से पहले ईश्वर का नाम लिया तो वहीं एक सदस्य ने ‘जय विदर्भ’ भी कहा। एक सदस्य ने शपथ लेते समय ‘नमो’ भी कहा।