सिक्किम के लिए रेल लाइन को सुप्रीम कोर्ट ने दिखाई हरी झंडी

सिक्किम के लिए रेल लाइन को सुप्रीम कोर्ट ने दिखाई हरी झंडी

सुप्रीम कोर्ट (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

सुप्रीम कोर्ट ने सिक्किम के लिए रेलवे लाइन को हरी झंडी दिखा दी है। अब पश्चिम बंगाल के सिवोक और सिक्किम के रेंगपो के बीच रेल परियोजना शुरू होगी। यानी भारतीय रेल अब सिक्किम तक पहुंचेगी।

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि सिक्किम के लिए रेल लाइन दुर्गम है। महानंदा नेशनल पार्क से होकर गुजरने वाली रेलवे लाइन को सुप्रीम कोर्ट ने इजाजत देते हुए पश्चिम बंगाल सरकार को दो माह में नोटिफिकेशन जारी करने के निर्देश दिए हैं।

दार्जिलिंग के महानंदा पार्क की जमीन को गैर-अधिसूचित करने को कहा है। मामले की सुनवाई करते हुए चीफ जस्टिस ने कहा कि उत्तर पूर्व फ्रंटियर रेलवे पर्यावरण संबंधी सारे उपाय करे, जो नेशनल बोर्ड फॉर वाइल्ड लाइफ ने दिए थे।

दरअसल, इस रेलवे लाइन का प्रोजेक्ट दिसंबर 2015 में पूरा हो जाना था, लेकिन बीच में सरंक्षित वन क्षेत्र होने की वजह से काम रुक गया था। इस परियोजना को 2010 में शुरू किया गया था और इस 45 किलोमीटर लंबी रेलवे लाइन में पांच रेलवे स्टेशन बनाए जाएंगे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

खास बात यह है कि 32 किलोमीटर रेलवे लाइन सुरंग से होकर गुजरेगी, लेकिन पहले लोगों ने लाइन के लिए जमीन देने से इनकार कर दिया था और सिलीगुडी के महानंदा नेशनल पार्क होने की वजह से पर्यावरण संबंधी मंजूरी नहीं दी गई थी।