यह ख़बर 08 फ़रवरी, 2013 को प्रकाशित हुई थी

फिर लौटा स्वाइन फ्लू : करनाल में चार लोगों की मौत

खास बातें

  • स्वाइन फ्लू एक बार फिर पांव पसार रहा है। हरियाणा के करनाल में चार लोगों की मौत हो गई है। चंडीगढ़ के मेडिकल कॉलेज के चार डॉक्टरों को भी स्वाइन फ्लू होने की सूचना मिली है।
नई दिल्ली:

स्वाइन फ्लू एक बार फिर पांव पसार रहा है। हरियाणा के करनाल में चार लोगों की मौत हो गई है। चंडीगढ़ के मेडिकल कॉलेज के चार डॉक्टरों को भी स्वाइन फ्लू होने की सूचना मिली है।

इससे पूर्व राजधानी में स्वाइन फ्लू के मामलों में बढ़ोतरी के बीच दिल्ली सरकार ने पांच निजी अस्पतालों सहित कुल 22 अस्पतालों को इस बीमारी के शिकार मरीजों के इलाज के लिए अलग वार्ड बनाने का निर्देश दिया।

स्वास्थ्य मंत्री एके वालिया ने बताया, जनवरी से स्वाइन फ्लू के कुल 60 मामले सामने आए हैं, जिनमें तीन व्यक्तियों की जान गई। उन्होंने बताया कि 17 सरकारी और पांच निजी अस्पतालों से कहा गया है कि वह स्वाइन फ्लू के मरीजों के इलाज के लिए आईसीयू सुविधाओं सहित तमाम जरूरी इंतजाम करें।

अधिकारियों ने बताया कि वालिया ने अस्पतालों से खासतौर से कहा है कि वह अलग वार्डों में वेंटिलेटर तैयार रखें ताकि जरूरत पड़ने पर स्वाइन फ्लू के मरीजों को इनकी सुविधा मिल सके।

वालिया ने स्वास्थ्य विभाग, राष्ट्रीय संक्रामक रोग संस्थान के शीर्ष अधिकारियों और संबद्ध सरकारी एवं निजी अस्पतालों के चिकित्सा अधीक्षकों के साथ एक बैठक में यह निर्देश जारी किए।

उन्होंने कहा, घबराने की कोई जरूरत नहीं है। जनता को इस बीमारी से बचाव और प्रबंधन के लिए एहतियात बरतना चाहिए। स्वास्थ्य मंत्री ने सभी अस्पतालों से नोडल अधिकारी की नियुक्ति करने को कहा ताकि स्वाइन फ्लू के पीड़ित मरीजों की हरसंभव सहायता की जा सके।

स्वास्थ्य विभाग से कहा गया है कि वह स्वाइन फ्लू के उपचार से जुड़े दिशानिर्देश अपनी वेबसाइट पर अपलोड करे ताकि तमाम अस्पताल उसके अनुसार उपाय कर सकें।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वालिया ने कहा कि एच1एन1 मामलों का परीक्षण राष्ट्रीय संक्रामक रोग संस्थान, अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान और पटेल चेस्ट संस्थान में किया जाता है। इनके साथ ही पांच निजी प्रयोगशालाओं में भी यह सुविधा है।