इस तरह एक लोकप्रिय विदेश मंत्री बनती चली गईं सुषमा स्वराज...

इस तरह एक लोकप्रिय विदेश मंत्री बनती चली गईं सुषमा स्वराज...

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

शनिवार को AIIMS में भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का सफलतापूर्वक किडनी प्रत्यारोपण हुआ. कुछ दिन पहले जब उनके किडनी प्रत्यारोपण की बात चल रही थी तब देश भर से लोग अपने किडनी देने के लिए तैयार थे. सुषमा के प्रति लोगों का यह प्यार ही तय करता है कि विदेशमंत्री के रूप में वह कैसे लोगों का दिल जीत रही हैं. लोग ट्विटर के जरिए सुषमा से मदद मांगते रहे और सुषमा उनकी मदद करती रही. भारत के इतिहास में यह पहली बार हो रहा है जब एक विदेश मंत्री ट्विटर में इस तरह लोगों की समस्या को समझते हुए मदद कर रही है. विदेश मंत्रालय इराक़, यमन और सूडान के वॉर ज़ोन से कई हज़ार भारतीयों को निकालकर भारत वापस लाईं. जब भी लोगों ने मदद का हाथ मांगा सुषमा ने मदद करने के लिए हाथ आगे बढ़ाया. चलिए सुषमा के द्वारा किये गए कुछ मददों पर नज़र डालते है.

•    21 अगस्त 2015 को देव तम्बोली नाम के एक आदमी ने सुषमा को ट्वीट करते हुए लिखा कि उनकी बहन नौकरी के सिलसिले में यूएई गयी थीं और मानव तस्करों ने उनके बहन को बंधक बना लिया है और उसे मदद की जरुरत है. कुछ घंटों बाद सुषमा स्वराज ने ट्वीट कर मदद करने का वादा किया और बताया कि उन्होंने यूएएई में भारत के राजदूत से मदद करने को कहा है. अगले दिन सुषमा स्वराज ने ट्विटर के जरिये तम्बोली को खुशखबरी दी और बताया कि स्थानीय पुलिस की मदद से उनकी बहन को छुड़ा लिया गया है.

•    फरवरी 2016  में जर्मनी के शरणार्थी कैंप में फंसी भारतीय महिला गुरप्रीत और उसकी बेटी को बाहर निकालकर भारत वापस लाने में भी सुषमा स्वराज का हाथ रहा. गुरप्रीत ने ट्विटर पर अपना दर्द बयां करते हुए एक वीडियो डाला था जिसमे वह जर्मनी के शरणार्थी कैंप में अपने बेटी के साथ फंसने की बात कही थीं. गुरप्रीत का वीडियो देखने के बाद सुषमा स्वराज ने ट्वीट के जरिए हर संभव मदद की बात कही थी. फिर गुरप्रीत और उसकी बेटी को कैंप से निकालकर भारत लाया गया था.

•    21 फरवरी 2016 को गुरमुख सिंह नाम के एक व्यक्ति ने ट्वीट के जरिये सुषमा स्वराज को लिखा “मैडम प्लीज मेरी बहन को बचा लीजिये, नहीं तो इटली में उसके ससुराल वाले उसकी जान ले लेंगे. प्लीज मैडम प्लीज.” करीब दो घंटे के बाद सुषमा स्वराज ने उनकी बहन का नाम, पता और फ़ोन नंबर मांगा.  फिर एक घंटे के बाद सुषमा स्वराज ने गुरमुख को ट्वीट करते हुए लिखा कि इटली में उनकी बहन के पति से बात हो गई है और दूतावास इस केस को फॉलो कर रहा है. फिर 22 फरवरी को गुरमुख ने सुषमा को ट्वीट करते हुए इस केस की अपडेट मांगा तो सुषमा ने जवाब दिया कि इटली में भारतीय अधिवक्ता उनकी बहन से मिलने मिलान जायेंगे. फिर 23 तारीख ट्वीट करते हुए सुषमा ने बताआ की काउंसिल जनरल उनकी बहन से मुलाकात कर चुके हैं और अब सब कुछ ठीक है.


•    26 फरवरी 2016 नीदरलैंड की सुजाने लुगानो सुषमा स्वराज को लिखती है कि उनकी बहन सबीना हरमेस भारत में कहीं गुम हो गई है, फिर दो दिन के बाद सुषमा ट्वीट के जरिये सुजाने को बताती हैं कि उनकी बहन को ऋषिकेश में ट्रेस कर लिया गया है और उसकी हर संभव मदद की जा रही है. सबीना को फिर दिल्ली लाया जाता है और 2 मार्च को नीदरलैंड के लिए वह रवाना हो जाती है.

•    2 अप्रैल 2016 को नवभारत टाइम्स के पत्रकार दिनेश मिश्र ने सुषमा स्वराज को ट्वीट किया कि “नाइजीरिया में इंजीनियर संतोष भारद्वाज का अपहरण. काशी मे पत्नी ने छोड़ा खाना.” फिर सुषमा ने ट्विटर के जरिए संतोष भारद्वाज की पत्नी को संदेश देते हुए लिखा कि “बहन आप खाना नहीं छोड़ें. मैं आपके पति को छुड़वाने में कोई कसर नहीं छोडूंगी.” फिर मई 11 तारीख को सुषमा स्वराज अपने ट्विटर पर लिखती हैं कि “मुझे सूचित करते हुए अत्यन्त ख़ुशी है की संतोष भारद्वाज को नाइजीरिया में समुद्री डाकुओं से छुड़ा लिया गया है.”

•    जून 2016 को एक अंतरराष्ट्रीय गैर सरकारी संगठन (एनजीओ) में काम करने वाली जुडिथ डिसूज़ा को आतंकवादियों ने काबुल में अगवा कर लिया था. विदेश मंत्रालय कोलकाता निवासी जुडिथ की रिहाई सुनिश्चित करने के लिए अफगान अधिकारियों के साथ लगातार संपर्क में था. फिर उनकी रिहाई हो गई. अपने ट्वीटर पर सुषमा स्वराज ने लिखा कि 'मैं आपको यह सूचित करते हुए खुश हूं कि जुडिथ डीसूजा को रिहा कर दिया गया है’

•    जुलाई 2016 में सुषमा स्वराज के प्रयास की वजह से इंडोनेशिया में मादक पदार्थ की तस्करी के सिलसिले में मौत की सजा का सामना कर रहे गुरदीप सिंह की फांसी अंतिम क्षण में टल गयी थी. गुरदीप की पत्नी कुलबिंदर कौर ने मीडिया से बात करते हुए बताया कि विदेश मंत्री सुषमा स्वराज लगातार उनसे बातचीत कर रही थीं और उन्होंने आश्वासन भी दिया था कि गुरदीप को बचाने का पूरा प्रयास किया जाएगा.

•    सुषमा स्वराज की मदद की वजह से कराची के प्रिया और जोधपुर के नरेश के शादी हो पाई थी. दोनों की शादी 7 नवंबर को होने वाली थी लेकिन दोनों मुल्क के बीच तनाव की वजह से प्रिया को वीज़ा मिलने में दिक्कतें हो रही थीं. नरेश ने सुषमा स्वराज से मदद के लिए ट्वीट किया और उन्होंने मदद करने का पूरा भरोसा दिया. प्रिया को वीज़ा इश्यु किया गया और दोनों की शादी 7 नवंबर को हो पाई.  

•    फिर नवंबर 17 को सुषमा स्वराज ने ट्वीट करते हुए बताया कि उनकी किडनी ख़राब हो गई है और वह AIIMS में एडमिट है. बीमार होने के बावजूद भी सुषमा स्वराज अपना काम करती रहीं. 29 नवंबर 2016 को एनडीटीवी ने एक खबर ट्वीट करते हुए सुषमा स्वराज को बताया कि कैसे तमिलनाडु के जगन्नाथन सेल्वाराज को दुबई से भारत लौटने में परेशानियों का सामने करना पड़ रहा है. पैसा न होने की वजह से कैसे वह दुबई में कोर्ट की कार्यवाही में भाग लेने के लिए  पैदल चलकर अदालत तक जा रहे हैं. इस खबर के बारे में जानने के बाद सुषमा स्वराज तुरंत ट्वीट करते हुए बताती हैं कि उन्होंने दुबई में भारतीय दूतावास से रिपोर्ट मांगी है. मंगलवार को सुषमा स्वराज ने एक और ट्वीट के ज़रिये जानकारी दी कि जगन्नाथन सेल्वराज घर लौट आए हैं.

•    सुषमा स्वराज के मदद से मिस्र की 500 किलोग्राम के वज़न की महिला इमाम अहमद को मुम्बई में इलाज़ के लिए वीज़ा मिल पाया. मुम्बई के एक डॉक्टर ने सुषमा स्वराज को ट्वीट करते हुए लिखा था कि “इमाम अहमद ने मुझे उसकी ज़िंदगी बचाने के लिए अनुरोध किया, उसे मेडिकल वीज़ा देने के लिए आप मेरी मदद कीजिये”. सुषमा ने ट्वीट किया कि 'इस मामले को मेरे संज्ञान में लाने के लिए धन्यवाद. हम उनकी निश्चित तौर पर मदद करेंगे'. और कुछ घंटों के बाद इमाम को वीज़ा जारी कर दिया गया.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com