सीमा पर हुई भारत और चीन के सैन्य अधिकारियों की बैठक

सीमा पर हुई भारत और चीन के सैन्य अधिकारियों की बैठक

प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली:

भारत और चीन के सैन्य अधिकारियों के बीच सीमा पर शिष्टाचार बैठक हुई। यह बैठक पूर्वी लद्दाख में चुशूल सेक्टर के मोल्दो में संपन्न हुई। बैठक में भारतीय दल का नेतृत्व ब्रिगेडियर विजयंत यादव ने किया जबकि चीन की ओर से कर्नल फान जुन ने।

अजीत डोभाल के चीन के दौरे से पहले बैठक
गौरतलब है कि यह बैठक राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल के चीन दौरे से एन पहले हुई है। डोभाल चीन के दौरे पर जा रहे हैं जहां दोनों देशों के बीच भारत-चीन सीमा विवाद पर बातचीत होगी। भारत और चीन के बीच सीमा विवाद के समाधान के लिए अब तक 18 बार बातचीत हो चुकी है। लेकिन दोनों देशों के सैनिकों के बीच 3488 किलोमीटर लंबी सीमा पर झड़पें और चीनी सैनिकों की घुसपैठ की घटनाएं होती रहती हैं। देखना होगा कि डोभाल की चीन यात्रा से दोनों देशों के बीच सीमा विवाद के समाधान की दिशा में क्या प्रगति हो पाती है। अपने दौरे में अजीत डोभाल चीन के राष्ट्रपति ली केकियांग और अपने समवर्ती यांग जैकी से भी मुलाकात करेंगे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दोनों देशों के सैन्य पक्षों की इस बैठक के दौरान खाना-पीना, मौज मस्ती और सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन भी हुआ। इस दौरान दोनों पक्षों ने वास्तविक नियंत्रण रेखा पर शांति बनाए रखने पर अपनी प्रतिबद्धता दोहराई।