यह ख़बर 04 जुलाई, 2013 को प्रकाशित हुई थी

लापता लोगों को 15 जुलाई तक मान लिया जाएगा मृत : बहुगुणा

खास बातें

  • उत्तराखंड में हाल में आई प्राकृतिक आपदा में लापता लोगों की संख्या को बढ़ाकर 3000 करते हुए मुख्यमंत्री विजय बहुगुणा ने गुरुवार को कहा कि यदि 15 जुलाई तक उनका पता नहीं लगा तो उन्हें मृत मान लिया जाएगा।
देहरादून:

उत्तराखंड में हाल में आई प्राकृतिक आपदा में लापता लोगों की संख्या को बढ़ाकर 3000 करते हुए मुख्यमंत्री विजय बहुगुणा ने गुरुवार को कहा कि यदि 15 जुलाई तक उनका पता नहीं लगा तो उन्हें मृत मान लिया जाएगा।

उन्होंने कहा, ‘‘संकट की गंभीरता के मद्देनजर राज्य मंत्रिमंडल ने निर्णय किया है कि यदि लापता लोगों का 15 जुलाई तक पता नहीं चला तो हम मान लेंगे कि वे मारे गए और उनके नजदीकियों को मुआवजा देने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।’’

मुख्यमंत्री ने कहा कि त्रासदी के बाद लापता लोगों की सही संख्या 3064 है तथा उनके बारे में पता लगाने की अंतिम समय सीमा 15 जुलाई है।

उन्होंने कहा कि आपदा में मारे गए लोगों के परिवारों को मुआवजे के भुगतान की प्रक्रिया 30 जुलाई तक पूरी कर ली जाएगी।

मौसम विभाग की अगले दो दिन में कुमाऊं क्षेत्र में भारी वष्रा की चेतावनी पर बहुगुणा ने कहा कि अगले 50 घंटों तक प्रशासन को बेहद चौकन्ना रहने की जरूरत है।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि राष्ट्रीय आपदा मोचन बल के 250 कर्मियों को उन क्षेत्रों में तैनात किया गया है जहां भारी वर्षा की उम्मीद है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मौसम विभाग के अनुसार पांच और छह जुलाई को राज्य विशेषकर कुमाउं क्षेत्र के नैनीताल, पिथौरागढ़ एवं उधमसिंह नगर जिलों में भारी वर्षा होने की संभावना है।