यह ख़बर 15 अगस्त, 2013 को प्रकाशित हुई थी

आतंकवाद जारी रहा तो पाकिस्तान से रिश्ते नहीं सुधरेंगे : प्रधानमंत्री

खास बातें

  • 67वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर पीएम ने भाषण में कहा कि पाकिस्तान से हम दोस्ती चाहते हैं, लेकिन उसे अपनी भूमि और अपने नियंत्रण वाले इलाकों से भारत के खिलाफ आतंकवाद को प्रोत्साहन देना बंद करना पड़ेगा।
नई दिल्ली:

देश आज 67वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है। इस मौके पर सुबह प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने दिल्ली के लाल किले पर झंडा फहराया और इसके बाद देश को संबोधित किया। अपने संबोधन में सिंह अपने पिछले दो कार्यकाल का जिक्र किया और लोगों से यह तय करने की अपील की कि आपको क्या चाहिए।

पाकिस्तान को कड़ा संदेश देते हुए प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कहा कि संबंध सुधारने के लिए पड़ोसी देश से हो रही भारत विरोधी गतिविधियां बंद करनी होंगी। साथ ही जोर देकर कहा कि नियंत्रण रेखा पर हाल ही में जवानों की हत्या जैसी कायराना हरकत को रोकने के लिए सभी कदम उठाए जाएंगे।

सिंह ने 67वें स्वतंत्रता दिवस पर देशवासियों को संबोधित करते हुए कहा कि आतंकवाद और नक्सल हिंसा घटी है, लेकिन राष्ट्रीय सुरक्षा के क्षेत्र में लगातार निगरानी की आवश्यकता है।

उन्होंने कहा कि भारत ने हमेशा अपने पड़ोसी देशों के साथ दोस्ती का प्रयास किया है। हालांकि पाकिस्तान के साथ संबंध सुधरने के लिए अनिवार्य है कि पड़ोसी देश अपनी भूमि और अपने नियंत्रण वाले क्षेत्र को भारत विरोधी गतिविधि के लिए इस्तेमाल होने से रोके।

प्रधानमंत्री ने 6 अगस्त को जम्मू-कश्मीर के पुंछ सेक्टर में नियंत्रण रेखा पर पांच भारतीय सैनिकों की पाकिस्तानी सैनिकों द्वारा हत्या का जिक्र करते हुए कहा कि यह कायराना हरकत थी। भविष्य में ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति रोकने के लिए हम हरसंभव कदम उठाएंगे ।

राष्ट्रीय सुरक्षा के बारे में प्रधानमंत्री ने कहा, राष्ट्रीय सुरक्षा के क्षेत्र में स्थिति में सुधार हुआ है। 2012 में और इस साल कुछ राज्यों में सांप्रदाययिक हिंसा की चिन्ताजनक घटनाओं के बावजूद पिछले 9 साल सांप्रदायिक सद्भाव की दृष्टि से अच्छे गुजरे हैं। आतंकवादी और नक्सली हिंसा में भी कमी आई है। उन्होंने कहा, लेकिन राष्ट्रीय सुरक्षा के संबंध में हमें लगातार सावधानी बरतने की आवश्यकता है। समय-समय पर हो रहे नक्सली हमलों को पूरी तरह रोकने में हम सफल नहीं हो पाए हैं। छत्तीसगढ़ में पिछली 25 मई को जो नक्सल हिंसा हुई, वह भारत के लोकतंत्र पर सीधा हमला था

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

गौरतलब है कि स्वतंत्रता दिवस को देखते हुए दिल्ली और देश के दूसरे संवेदनशील इलाकों में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। राजधानी में चप्पे-चप्पे पर पुलिस को तैनात किया गया है और सड़कों पर गाड़ियों की तलाशी ली जा रही है। साथ ही तमाम संवेदनशील इलाकों और होटलों में भी पुलिस की ओर से तलाशी अभियान चलाया जा रहा है।