यह ख़बर 25 अगस्त, 2014 को प्रकाशित हुई थी

दिल्ली में फिर लाल हुआ टमाटर

फाइल फोटो

नई दिल्ली:

दिल्ली में टमाटर के दाम एक बार फिर चढ़ने लगे हैं। दिल्ली के रिटेल बाज़ार में टमाटर के दाम 70 से 80 रुपये किलो तक फिर से पहुंच गए हैं। रिटेलर कह रहे हैं कि पिछले हफ्ते दाम 40−50 रुपये किलो तक आ गए थे, लेकिन सोमवार को मंडी खुलते ही दामों में तेजी आई दाम फिर आसमान पर पहुंच गए।

देश की सबसे बड़ी सब्ज़ी मंडी दिल्ली की आज़ादपुर मंडी में टमाटर के आढ़ती सुभाष चुग ने बताया कि हिमाचल प्रदेश से जो टमाटर दिल्ली आता है, वह रास्ते खराब होने के कारण आना मुश्किल हो गया है और महाराष्ट्र एवं कर्नाटक से जो टमाटर आ रहा है वह पहले से महंगा है, इसलिए पिछले एक हफ्ते दाम 10 रुपये किलो तक बढ़ गए हैं।

महंगाई पर रिपोर्ट बनाते वक्त जब मैं रिटेल की मंडी या बाज़ार में जाता हूं तो लोग 'अच्छे दिन' का खूब मज़ाक बनाते हैं, शायद लोगों के दिल की भड़ास निकालने का ये तरीका ही बन गया है। वैसे टमाटर पर पिछले दिनों बने चुटकुले सोशल वेबसाइट पर खूब छाए। ये चुटकुला तो आम हो गया कि 'टमाटर अब बस टीवी पर आता है, किचन में नहीं।’

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

केंद्र सरकार ये दलील भी आजकल दे रही है कि इन दिनों में अक्सर दाम तो बढ़ते ही हैं। तो सवाल ये है कि जिन दिनों में दाम बढ़ते हैं, उन्ही दिनों में तो सरकार के मैनेजमेंट की सबसे ज़्यादा ज़रुरत पड़ती वर्ना इसके बाद जब सर्दी आती है तो सब्ज़ियों के दाम तो वैसे ही गिर जाते हैं।