अगर नहीं देख-पढ़ पाए हैं पिछले 24 घंटे में समाचार, तो जानिए शनिवार की 10 बड़ी खबरें

अगर नहीं देख-पढ़ पाए हैं पिछले 24 घंटे में समाचार, तो जानिए शनिवार की 10 बड़ी खबरें

काबुल में विरोध प्रदर्शन के दौरान हुए दोहरे बम धमाके में 80 की मौत

नई दिल्ली:

अगर आप दिनभर खबरें नहीं देख-पढ़ पाए हों तो यहां जानिए पिछले 24 घंटे की 10 बड़ी खबरें...

1. सुषमा का नवाज़ शरीफ़ को करारा जवाब, कहा - पाकिस्तान ने कश्मीर को आतंकवाद के अलावा कुछ नहीं दिया
विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज़ शरीफ़ को करारा जवाब दिया है। कहा है कि कश्मीर को लेकर पाकिस्तान का सपना कभी पूरा नहीं होने वाला। नवाज़ शरीफ़ के इस बयान पर कि पाकिस्तान कश्मीर के लोगों को अपना समर्थन देता रहेगा, विदेश मंत्री ने कहा है कि पाकिस्तान ने कश्मीर को हथियार और आतंकवाद के अलावा कुछ भी नहीं दिया है। पाकिस्तान अपने गंदे पैसे और खतरनाक आतंकवादियों और सरकारी तंत्र का इस्तेमाल कर पूरे क्षेत्र को अस्थिर करने की कोशिश में जुटा है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री का इस तरह का बयान यही दर्शाता है।

2. काबुल में विरोध प्रदर्शन के दौरान हुए दोहरे बम धमाके में 80 की मौत, IS ने ली जिम्मेदारी
अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में अल्पसंख्यक हजारा समुदाय के विरोध प्रदर्शन में हुए दोहरे आत्मघाती बम धमाके में कम से कम 80 लोगों की मौत हो गई, जबकि 231 अन्य घायल हुए हैं। संवाद एजेंसी अमाक़ के अनुसार, आतंकी संगठन आईएसआईएस ने इस हमले की जिम्मेदारी की है।

3. IndvsWI एंटीगा टेस्ट : शमी और यादव ने दिखाया रंग, फॉलोऑन के बाद वेस्टइंडीज 21/1
एंटिगा के सर रिचर्ड्स मैदान पर भारत और वेस्टइंडीज के बीच चल रहे पहले टेस्ट मैच में टीम इंडिया शानदार स्थिति में पहुंच गई है। अगर किस्मत ने साथ दिया तो टीम इंडिया चौथे दिन ही यह टेस्ट मैच जीत सकती है। टीम इंडिया के 566/8 घोषित स्कोर के जवाब में वेस्टइंडीज की पूरी टीम अपनी पहला पारी में सिर्फ 243 रन बनाकर आउट हो गई। फॉलो-ऑन खेलते हुए तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक वेस्टइंडीज ने अपनी दूसरी पारी में 1 विकेट के नुकसान पर 21 रन बना लिए थे। वेस्टइंडीज की पहले पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले ब्रैथवेट सिर्फ दो रन बनाकर इशांत शर्मा की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हो गए।

4. '27 साल यूपी बेहाल' नारे के सहारे कांग्रेस उत्तर प्रदेश में अपना हाल संवारने निकली
शनिवार सुबह सवेरे दिल्ली में कांग्रेस मुख्यालय के बाहर ढोल नगाड़े और श्लोकों के उच्चारण से गूंज उठा। सैकड़ों की तादाद में मौजूद कार्यकर्ताओं का उत्साह कुछ ऐसा था कि मानो कांग्रेस को कोई बड़ी चुनावी कामयाबी मिली हो। हालांकि ये मौक़ा उत्तर प्रदेश के लिए कांग्रेसी नेताओं की बस यात्रा के शुरुआत की थी। ख़ुद कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने बस को फ्लैग ऑफ किया। मंच पर राहुल गांधी भी मौजूद रहे।

5. पीएम मोदी ने दी चेतावनी- 30 सितंबर तक करें ब्लैक मनी की घोषणा या कार्रवाई को तैयार रहें
रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कालाधन रखने वालों को 30 सितंबर के बाद जेल सहित अन्य कड़ी कार्रवाई के प्रति आगाह करते हुए शनिवार को कहा कि अघोषित संपत्ति रखने वाले 'पाक साफ' हों, ताकि वे चैन की नींद सो सकें। उन्होंने कहा कि अघोषित संपत्ति का एक बड़ा हिस्सा आभूषण और रीयल एस्टेट क्षेत्र में लगा हुआ है।

6. अपने आखिरी सफर पर निकल पड़ा भारतीय नौसेना का विमानवाहक पोत आईएनएस विराट
भारतीय नौसेना में करीब तीन दशक तक सेवा के बाद विमानवाहक पोत आईएनएस विराट मुंबई से कोच्चि के आखिरी सफर के लिये निकल पड़ा है। ये अंतिम बार होगा कि वो अपने बलबूते समंदर से कहीं जा रहा है। उम्मीद है ये पोत बुधवार तक कोच्चि पहुंच जाएगा।

7. जम्मू कश्मीर हाईकोर्ट ने राजनाथ सिंह के बयान का हवाला देते हुए पैलेट गन बंद करने को कहा
जम्मू कश्मीर हाईकोर्ट ने कहा कि कानून-व्यवस्था की स्थिति के दौरान भीड़ नियंत्रण के लिए पैलेट गन के इस्तेमाल को बंद कर देना चाहिए। कोर्ट ने केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह के संसद में दिए गए बयान को देखते हुए यह सुझाव दिया।

8. मध्य प्रदेश : पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह सहित पूरे परिवार का नाम BPL लिस्ट में
कांग्रेस महासचिव और मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह और उनके परिवार का नाम गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) के परिवारों की सूची में है। यह खुलासा केंद्र सरकार द्वारा उज्ज्वला योजना के तहत गरीबों को गैस सिलेंडर दिए जाने के लिए भेजी गई सर्वेक्षण सूची से हुआ है। यह सूची संबंधित गैस वितरक को भेजी गई है। पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय ने हालांकि इसे साजिश करार दिया है।

9. दार्जिलिंग में इमारत गिरी, मलबे में दबकर 7 लोगों की मौत
पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग शहर में एक पुरानी तीन मंजिला इमारत के गिर जाने से सात लोगों की मौत हो गई और आठ घायल हो गए। दार्जिलिंग के पुलिस अधीक्षक अमित जावालगी ने कहा, "शुक्रवार की देर रात डॉ. जाकिर हुसैन बस्ती में घटी इस घटना में घायल सात लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।"

10. मशहूर कवि और पत्रकार नीलाभ अश्क नहीं रहे, साहित्य जगत में शोक की लहर
मशहूर कवि और पत्रकार नीलाभ अश्क का शनिवार को संक्षिप्त बीमारी के बाद नई दिल्ली में निधन हो गया। वह 70 वर्ष के थे। 16 अगस्त, 1945 को मुंबई में जन्मे नीलाभ ने इलाहाबाद में शिक्षा हासिल करने के बाद साहित्य का एक लंबा रास्ता तय किया।
 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com