पिछले 24 घंटे की खबरों से हैं अनजान, तो जानिए शनिवार की 10 बड़ी खबरें

पिछले 24 घंटे की खबरों से हैं अनजान, तो जानिए शनिवार की 10 बड़ी खबरें

नई दिल्ली:

अगर आप दिनभर खबरें नहीं देख-पढ़ पाए हों तो यहां जानिए पिछले 24 घंटे की 10 बड़ी खबरें...

1. गौरक्षा के नाम पर 'दुकान' चलाने वालों पर मुझे गुस्सा आता है : टाउनहॉल में पीएम मोदी
हाल के दिनों में गायों की रक्षा के नाम पर बेकसूर लोगों के साथ बर्बर सलूक के कई मामले सामने आने के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कड़े शब्दों में कहा कि कुछ लोग गौरक्षा के नाम पर अपनी दुकानें खोल बैठे हैं. ये वैसे लोग हैं जो अपने काले कारनामे छिपाने के लिए ऐसा करते हैं.

2. मोबाइल फोन के फुटेज से मिली असम के कोकराझार में हुए धमाके में शामिल उग्रवादी की झलक
शुक्रवार को असम के कोकराझार में एक ग्रामीण मार्केट में दो उग्रवादियों ने गोलीबारी कर 13 लोगों की जान ले ली और करीब 20 लोगों को घायल कर दिया. घटना से बस कुछ ही मिनट पहले बाजार में आराम से घूमते हुए बोडो अलगावादी संगठन एनडीएफबी(एस) के एक संदिग्‍ध उग्रवादी की तस्‍वीर कैमरे में कैद हो गई.

3. गाय, नीलगाय से इतनी ही सहानुभूति है तो उन्हें शाखाओं में रखें : नीतीश का RSS, बीजेपी पर तंज
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शराबबंदी का एजेंडा लेकर उत्तर प्रदेश चुनाव लड़ने की बात करते हुए शनिवार को कानपुर में कहा कि गाय और नीलगाय की रक्षा की बात करने वाले इसे सड़क पर ना छोड़ें. नीतीश कुमार कानपुर से करीब 70 किलोमीटर दूर घाटमपुर में जेडीयू के कार्यकर्ता सम्मेलन में भाग लेने आए थे. इसके बाद उन्होंने एक सभा में कहा, 'राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ गाय और नीलगाय की रक्षा की बात करता है. अगर गाय और नीलगाय से इतनी ही सहानुभूति रखते हैं, तो उन्हें संघ (आरएसएस) और भाजपा के नेता अपनी शाखाओं में रखें. इन्हें सड़कों पर न छोड़े, जिससे यह परेशानी का कारण बने.'

4. Rio ओलिंपिक हॉकी : भारत को 12 साल बाद मिली जीत, रुपिंदर पाल सिंह-वीआर रघुनाथ छाए
रियो ओलिंपिक से पहले ही दमदार प्रदर्शन से उत्साहित भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने अपने पहले मुकाबले में आयरलैंड को 3-2 से हरा दिया. रुपिंदर पाल सिंह ने दो और वीआर रघुनाथ ने एक गोल किया, वहीं दूसरे मैच में भारत के ही ग्रुप की टीम अर्जेंटीना ने खिताब के प्रबल दावेदार माने जा रहे नीदरलैंड्स को 3-3 की बराबरी पर रोक दिया. भारत को अब अपने दूसरे पूल मैच में जर्मनी से भिड़ना है. यह मैच 8 अगस्त को होगा.

5. रियो में साइकलिंग ट्रैक के पास सुनी गई धमाके की आवाज, किसी के हताहत होने की खबर नहीं
रियो ओलंपिक खेलों के दौरान शनिवार को साइकलिंग स्टेडियम के बाहर धमाके की आवाज सुनी गई. बम निरोधक दस्ता तत्काल मौके पर पहुंच गया. हालांकि इसके चलते किसी तरह की भगदड़ मचने या किसी के घायल होने की खबर नहीं है.

6. मुंबई है भारत का सबसे महंगा शहर, जानिए कौन सा शहर है सबसे सस्‍ता
भारतीय पर्यटकों के लिए मुंबई देश का सबसे महंगा शहर है लेकिन विश्व में यह दुनिया में उनके लिए दूसरा सबसे कम महंगा शहर है. ट्रिप एडवाइजर के छठे ट्रिपइंडेक्स सिटीज के अनुसार देश की आर्थिक राजधानी मुंबई भारत में सबसे महंगा शहर है. हालांकि विश्व में यात्रा के लिए हनोई के बाद यह दूसरे सबसे कम खर्चीला शहर है.

7. मायावती पर अभद्र टिप्पणी करने वाले दयाशंकर सिंह को जमानत, बसपा हाईकोर्ट में देगी चुनौती
बसपा मुखिया मायावती पर अभद्र टिप्पणी करने के आरोपी पूर्व भाजपा नेता दयाशंकर सिंह को शनिवार को जमानत दे दी गई. बसपा ने इस आदेश को हाईकोर्ट में चुनौती देने का फैसला किया है. शासकीय अधिवक्ता छेदी लाल गुप्ता ने बताया कि अपर सत्र न्यायाधीश (चतुर्थ) अजय कुमार ने दयाशंकर सिंह को 50-50 हजार रुपये के दो निजी मुचलकों पर जमानत दे दी. जमानत की अर्जी पर लगभग 45 मिनट तक चली बहस के बाद अदालत ने यह निर्णय दिया.

8. रियो ओलिंपिक : 10 मीटर एयर पिस्‍टल इवेंट में जीतू राय ने किया निराश, फाइनल में 8वें स्‍थान पर रहे
रियो ओलिंपिक में निशानेबाजी की 10 मीटर एयर पिस्‍टल इवेंट में भारत के लिए पदक की उम्‍मीद माने जा रहे जीतू राय ने निराश किया. 10 मीटर एयर पिस्‍टल इवेंट में भारतीय सेना के दो शूटर जीतू और गुरप्रीत उतरे थे. इसमें से गुरप्रीत को प्रारंभिक राउंड में ही बाहर हो गए लेकिन जीतू ने अंतिम क्षणों में जबर्दस्‍त निशाने साधते हुए फाइनल में स्‍थान बनाया था.

9. तकनीकी गड़बड़ी के कारण 17 मिनट देरी से मुंबई पहुंची सेमी-हाईस्पीड टैल्गो ट्रेन
स्पेन निर्मित टैल्गो ट्रेन ने शनिवार को तकनीकी गड़बड़ी के कारण मुंबई की अपनी यात्रा निर्धारित समय से 17 मिनट की देरी से पूरी की. नौ कोच के साथ शुक्रवार को नई दिल्ली स्टेशन से दोपहर 2.47 बजे निकली टैल्गो ट्रेन 130 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से शनिवार को तड़के 3.40 बजे मुंबई पहुंची.

10. अमेरिका से दिल्ली पहुंचते ही हिरासत में लिए गए नारद न्यूज के CEO सैमुअल
आव्रजन अधिकारियों ने नारद न्यूज के सीईओ मैथ्यू सैमुअल को अमेरिका से आगमन पर दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर हिरासत में ले लिया. उनके खिलाफ कोलकाता पुलिस ने लुकआउट नोटिस जारी कर रखा था. आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि हिरासत के बारे में कोलकाता पुलिस को सूचित किया गया और उन्हें उनके हवाले करने से पहले मामले के बारे में संबंधित दस्तावेज के साथ आव्रजन अधिकारियों से संपर्क करने को कहा गया है.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com