पिछले 24 घंटे के समाचारों से हैं अनजान, तो जानिए शुक्रवार की 10 बड़ी खबरें

पिछले 24 घंटे के समाचारों से हैं अनजान, तो जानिए शुक्रवार की 10 बड़ी खबरें

नई दिल्ली:

अगर आप दिनभर खबरें नहीं देख-पढ़ पाए हों तो यहां जानिए शुक्रवार की 10 बड़ी खबरें...

1. ओडिशा : एक और शख्‍स बेटी का शव लिए 6 किलोमीटर तक पैदल चलने को हुआ मजबूर
कालाहांडी में दाना मांझी के मामले को बीते अभी एक हफ्ता ही हुआ है कि ओडिशा में एक और शख्‍स को अपनी सात साल की बेटी का शव लिए कई किलोमीटर तक पैदल चलने को मजबूर होना पड़ा क्‍योंकि जिस एंबुलेंस में वह सवार थे उसने कथित रूप से उन्‍हें बीच रास्‍ते में ही उतार दिया.

2. भारत को धमकी के कुछ दिन बाद तिब्बत में दिखाई दिया चीन का स्टील्थ फाइटर
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जी-20 समिट के लिए चीन यात्रा से कुछ दिन पहले चीन के टॉप स्टील्थ (सीक्रेट) लड़ाकू विमान जे 20 (J-20) की तस्वीरें सामने आई हैं. रिपोर्टों के अनुसार यह तिब्बत में दाओचेंग येडिंग एयरपोर्ट पर देखा गया. यह इलाका भारत के अरुणाचल प्रदेश के पूर्व में स्थित है.

3. नए फ्रंट आवाज-ए-पंजाब का नेतृत्‍व करेंगे नवजोत सिंह सिद्धू, घोषणा अगले सप्‍ताह होगी
राज्‍यसभा सदस्यता से इस्‍तीफा देने के बाद क्रिकेटर कम राजनेता नवजोत सिद्धू किस पार्टी से जुड़ेंगे, इस बारे में चल रही अटकलों पर आखिरकार विराम लग गया है. नवजोत पंजाब में नए राजनीतिक फ्रंट आवाज-ए-पंजाब  का नेतृत्‍व करेंगे. पंजाब में अगले वर्ष विधानसभा चुनाव होने हैं.

4. तीन तलाक: मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड ने सुप्रीम कोर्ट से कहा, धार्मिक मामलों में कोर्ट नहीं दे सकती दखल
तीन तलाक के मामले में ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड ने सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा दाखिल किया है. हलफनामे में बोर्ड ने कहा कि पर्सनल लॉ को सामाजिक सुधार के नाम पर दोबारा से नहीं लिखा जा सकता. तलाक की वैधता सुप्रीम कोर्ट तय नहीं कर सकता है.

5. देश की सातवीं राष्ट्रीय पार्टी बनी तृणमूल कांग्रेस, चुनाव चिन्ह के लिए जरूरी शर्त पूरी की
पश्चिम बंगाल में लगातार दो विधानसभा चुनावों में जीत हासिल करने के बाद ममता बनर्जी को एक और उपलब्धि हासिल होने वाली है. उनकी पार्टी तृणमूल कांग्रेस को चुनाव आयोग से राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा मिलने वाला है.

6. सर्वदलीय प्रतिनिधिमंडल के दौरे से पहले कश्मीर में फिर हिंसक प्रदर्शन, सैकड़ों घायल
नई दिल्ली से केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह की अगुवाई में चार सितंबर से 28 सदस्यीय सर्वदलीय प्रतिनिधिमंडल के कश्मीर का दौरा करने से पहले ही कश्मीर के हालात एक बार फिर से बिगड़ गए हैं. वैसे जुमे की नमाज से पहले हिंसा की आशंका को देखते हुए श्रीनगर समेत कश्मीर के कई हिस्सों में फिर से कर्फ्यू लगा दिया गया फिर भी कई इलाकों में हिंसक प्रदर्शन हुए और उनमें सैकड़ों लोग जख्मी हो गए.

7. घाटी में अशांति के बीच श्रीनगर के पुलिस अधिकारी ने पीओके की लड़की से किया निकाह
कश्मीर के एक युवा पुलिस अधिकारी ने पाकिस्तानी कब्जे वाले कश्‍मीर (पीओके) की एक लड़की के साथ निकाह किया है. यह विवाह ऐसे वक्त में हुआ है जब पूरी घाटी में पाकिस्तान के समर्थन में प्रदर्शन हो रहे हैं.

8. रेलवे का सपना, ट्रेन से भारत में कहीं भी जाने में 12 घंटे से ज्‍यादा वक्‍त ना लगे
रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा कि भारतीय रेलवे देश के लोगों के हित में अल्ट्रा हाई स्पीड प्रौद्योगिकी विकसित करने में जुटी हुई है. उन्होंने कहा कि यह रेलवे का सपना है कि भारत के एक हिस्से से दूसरे हिस्से तक की यात्रा में 12 घंटे से ज्यादा समय न लगे, जिसके लिए सभी रेलगाड़ियों की औसत गति को बढ़ाने का इरादा है, ताकि सभी लोग इससे लाभान्वित हो सकें.

9. न्यूयॉर्क में स्कार्फ पहने बांग्लादेशी महिला की हत्या, घृणा अपराध की आशंका
एक 60 वर्षीय बांग्लादेशी महिला को न्यूयॉर्क के क्वींस में घर जाते समय बीच रास्ते में चाकू मार दिया गया. ऐसी आशंका जताई जा रही है कि यह हमला नफरत की वजह से किया गया. 'द इंडिपेंडेंट' के मुताबिक, नजमा खानम बांग्लादेश की सेवानिवृत्त शिक्षक थी. उन्होंने हत्या के वक्त स्कार्फ पहना हुआ था.

10. शराबबंदी को प्रभावी ढंग से लागू करने में विफल रही बिहार सरकार : सुशील मोदी
बीजेपी नेता और पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने शुक्रवार को नीतीश कुमार की सरकार पर बिहार में शराबबंदी को प्रभावी ढंग से लागू करने में विफल रहने का आरोप लगाया.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com