पिछले 24 घंटे के समाचारों से हैं अनजान, तो जानिए शनिवार की 10 बड़ी खबरें

पिछले 24 घंटे के समाचारों से हैं अनजान, तो जानिए शनिवार की 10 बड़ी खबरें

राजनाथ सिंह और महबूबा मुफ्ती (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

अगर आप दिनभर खबरें नहीं देख-पढ़ पाए हों तो यहां जानिए शनिवार की 10 बड़ी खबरें...

1. कश्मीर मुद्दे पर सर्वदलीय बैठक : येचुरी बोले- हुर्रियत को भी बुलाया जाए; गृह मंत्री ने कहा, सभी पक्षों से बातचीत करेंगे
जम्मू कश्मीर में पिछले क़रीब दो महीनों से जारी हिंसा और तनाव के बीच 28 सांसदों का सर्वदलीय प्रतिनिधिमंडल कल कश्मीर जाने वाला है. इससे पहले आज दिल्ली में गृह मंत्री राजनाथ सिंह की अगुवाई में एक सर्वदलीय बैठक हुई जिसमें सरकार की ओर से राजनाथ सिंह के अलावा अरुण जेटली, जितेंद्र सिंह, अनंत कुमार, रामविलास पासवान शामिल हुए.

2. रिजर्व बैंक के पास सरकार को 'न' कहने की क्षमता बनी रहनी चाहिए : रघुराम राजन
रिजर्व बैंक गवर्नर का पद छोड़ने से एक दिन पहले गवर्नर रघुराम राजन ने शनिवार को कहा कि सरकार के शीर्ष स्तर को 'न' कहने की रिजर्व बैंक क्षमता को बचाए रखा जाना चाहिए क्योंकि देश को एक मजबूत और स्वतंत्र केंद्रीय बैंक की जरूरत है.

3. रेप का केस दर्ज होने के बाद केजरीवाल सरकार के पूर्व मंत्री संदीप कुमार गिरफ्तार
नाटकीय घटनाक्रमों से भरे दिन में दिल्ली सरकार के बर्खास्त मंत्री संदीप कुमार को शनिवार रात बलात्कार और अन्य आरोपों में गिरफ्तार कर लिया गया. संदीप कुमार ने उस महिला की शिकायत पर पुलिस के समक्ष आत्मसमर्पण किया, जो कथित तौर पर आपत्तिजनक सीडी में उनके साथ दिखाई पड़ रही है.

4. महबूबा मुफ्ती ने हुर्रियत कॉन्‍फ्रेंस को दिया सर्वदलीय प्रतिनिधिमंडल के साथ वार्ता का न्‍योता
जम्मू कश्मीर की मुख्यमंत्री ने राजनीति की नई बिसात बिछा दी है. उन्होंने हुर्रियत कॉन्‍फ्रेंस समेत सभी पक्षों को सर्वदलीय प्रतिनिधिमंडल से बातचीत करने के लिए न्‍योता दे दिया है. लेकिन दिलचस्प बात ये है कि जो चिट्ठी महबूबा ने लिखी है वो पीडीपी के प्रेसिडेंट के नाते लिखी है, ना की जम्मू कश्मीर की मुख्यमंत्री के तौर पर.

5. 'यह हमारा देश है, हमारा एयरपोर्ट है'- ओबामा के आगमन पर अमेरिकी अधिकारी पर चिल्लाया चीनी सुरक्षा अधिकारी
अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा कमांडर इन चीफ के तौर पर आखिरी बार एशिया के दौरे पर शनिवार को चीन पहुंचे. लेकिन जब ओबामा चीन पहुंचे तो उनके स्वागत की औपचारिकता में ऐसी घटना घटी जो शायद ही कभी अमेरिकी किसी राष्ट्रपति के आगमन पर किसी देश में हुई हो.

6. 'रिलायंस जियो' पर लालू यादव ने कसा तंज, बोले- 'गरीब डाटा खाएगा या आटा'...
राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के अध्यक्ष और पूर्व केंद्रीय मंत्री लालू प्रसाद ने शनिवार को रिलायंस इंडस्ट्रीज द्वारा 'रिलायंस जियो' की सेवाओं में सस्ते दर पर डाटा उपलब्ध कराए जाने पर तंज कसते हुए सवालिया लहजे में कहा कि गरीब डाटा खाएगा या आटा? डाटा सस्ता, आटा मंहगा है.

7. अजय देवगन के समर्थन में उतरे प्रकाश झा, कहा- वे लोग डरे हुए हैं, लेकिन शिव आपके साथ हैं
करण जौहर के खिलाफ जांच की मांग करने वाले अभिनेता और फिल्म निर्माता अजय देवगन को दिग्गज फिल्मकार प्रकाश झा का समर्थन मिला है. करन पर आरोप है कि उन्होंने केआरके (कमाल आर खान) को उनकी आने वाली फिल्म 'ऐ दिल है मुश्किल' के बारे में सकारात्मक और अजय की फिल्म 'शिवाय' के बारे में नकारात्मक प्रतिक्रिया देने के लिए 25 लाख रुपये दिए थे.

8. हमारा लक्ष्य दुनिया की नंबर एक टीम बनना है, सही प्रक्रिया अपनाने से ही होगा यह संभव: रोहित
भारत के स्टार बल्लेबाज रोहित शर्मा ने शुक्रवार को कहा कि टीम का लक्ष्य दुनिया की नंबर एक टीम बनना है और सही प्रक्रिया अपनाने से ही यह संभव होगा. साथ ही हमें हर सीरीज के हिसाब से रणनीति बनानी होगी.

9. फर्जी डिग्री विवाद: स्मृति ईरानी को तलब करने पर अदालत ने आदेश सुरक्षित रखा
दिल्ली की एक अदालत ने शनिवार को उस अर्जी पर अपना आदेश सुरक्षित रख लिया जिसमें फर्जी डिग्री विवाद में केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी को तलब करने की मांग की गई है. स्मृति के खिलाफ एक शिकायत में आरोप लगाया गया है उन्होंने विभिन्न चुनाव लड़ने के लिए चुनाव आयोग में दाखिल हलफनामों में अपनी शैक्षणिक योग्यता के बारे में गलत सूचनाएं दी.

10. भारत, वियतनाम ने रक्षा सहयोग गहरा करने पर सहमति जताई; भारत देगा 50 करोड़ डॉलर का कर्ज
भारत ने वियतनाम के साथ रक्षा सहयोग प्रगाढ़ करने के लिए इस दक्षिण पूर्वी एशियाई देश को 50 करोड़ डॉलर का कर्ज देने की आज घोषणा की और दोनों देशों ने उभरती क्षेत्रीय चुनौतियों से निपटने के लिए अपने संबंधों को मजबूत करते हुए समग्र सामरिक साझेदारी पर सहमति जताई.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com