पिछले 24 घंटे के समाचारों से हैं अनजान, तो जानिए बुधवार की 10 बड़ी खबरें

पिछले 24 घंटे के समाचारों से हैं अनजान, तो जानिए बुधवार की 10 बड़ी खबरें

नई दिल्ली:

अगर आप दिनभर खबरें नहीं देख-पढ़ पाए हों तो यहां जानिए पिछले 24 घंटे की 10 बड़ी खबरें...

1. पाकिस्‍तान का नजरिया बीते जमाने की बात, अब कोई इस ओर ध्‍यान देने वाला नहीं : UN में भारत
एक तरफ पाकिस्‍तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ जहां अपनी घरेलू जनता के सामने कश्‍मीर और आंतकी बुरहान बुरहान वानी को कश्‍मीर का लाल बता रहे थे, वहीं दूसरी ओर बुधवार को भारत ने संयुक्‍त राष्‍ट्र में इसका सख्‍त जवाब देते हुए कहा कि पड़ोसी देश का नजरिया ''बीते जमाने की बात'' हो चुकी है और अब इस पर ''कोई ध्‍यान देने वाला नहीं है''.

2. पीएम नरेंद्र मोदी ने मंत्रियों को चेताया, सर्जिकल हमले पर 'बढ़-बढ़कर' न बोलें
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले सप्ताह नियंत्रण रेखा के पार पाक अधिकृत कश्मीर में हुई सेना की सर्जिकल स्ट्राइक के बारे में बढ़-बढ़कर तथा बिना अधिकृत किए बोलने के खिलाफ अपने मंत्रियों को चेताया है.

3. भारत में घुसने की ताक में हैं करीब 100 आतंकवादी, सुरक्षा बैठक में पीएम मोदी को बताया गया
भारत पर हमले की मंशा लिए करीब 100 आतंकवादी नियंत्रण रेखा पार करने की फिराक में हैं. सूत्रों ने मुताबिक, प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में सुरक्षा मामलों पर कैबिनेट की समिति (सीसीएस) को राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजित डोभाल की रिपोर्ट में बताया गया.

4. मुंबई के नजदीक 9 कॉल सेंटरों के वर्करों ने अमेरिकियों से अवैध तरीके से वसूले करोड़ों
महाराष्ट्र की ठाणे पुलिस ने मुंबई से सटे काशी मीरा इलाके में देश की अब तक की सबसे बड़ी छापेमारी कर तक़रीबन 700 लोगों को हिरासत में लिया है. इनमें कॉल सेंटर के कर्मचारी, मैनेजेर और मालिक भी शामिल हैं.

5. जयललिता की हालत स्थिर, एम्स के डॉक्टरों की टीम उपचार के साथ सहायता के लिए चेन्‍नई में
पिछले दो हफ्ते से अस्‍पताल में भर्ती तमिलनाडु की मुख्‍यमंत्री जे जयललिता की हालत स्थिर हैं और अब वह ठीक हो रही हैं. NDTV से यह बात सूत्रों ने कही. सूत्रों ने कहा कि अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान (एम्‍स) के तीन डॉक्‍टरों की एक टीम, जिसमें दिल और फेफड़ों के विशेषज्ञ भी हैं, उपचार के साथ सहायता के लिए चेन्नई में है. लंदन से एक विशेषज्ञ को भी बुलाया गया है.

6. सेना ने सर्जिकल स्‍ट्राइक के क्लिप सरकार को सौंपे, वीडियो सार्वजनिक करने पर बहस
पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में आतंकी ठिकानों पर सेना की कार्रवाई के सबूत सार्वजनिक किए जाने की मांगों के बीच केंद्रीय गृह राज्यमंत्री हंसराज अहीर ने आज कहा कि सेना ने तय प्रक्रिया के अनुसार एलओसी के पार हुए आतंकी शिविरों पर किए गए हमलों की वीडियो क्लिप सरकार को सौंप दी है.

7. भारत ने बुरहान वानी पर टिप्पणी को लेकर नवाज शरीफ पर निशाना साधा
पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की ओर से हिजबुल मुजाहिदीन के आतंकी बुरहान वानी को 'कश्मीर की मिट्टी का लाल' करार दिए जाने के बाद भारत ने बुधवार को उन पर निशाना साधते हुए कहा कि शरीफ का बयान आतंकवाद से पाकिस्तान के लगाव को दिखाता है.

8. निठारी कांड : सुरेंद्र कोली छठे मामले में दोषी करार, सजा सात अक्टूबर को सुनाई जाएगी
निठारी नरसंहार मामले से जुड़े पांच मामले में दोषी करार दिया जा चुका सुरेंद्र कोली बुधवार को छठे मामले में अपहरण, हत्या, बलात्कार और सबूत नष्ट करने का दोषी ठहराया गया. पिछले पांच मामलों में दोषी ठहराए जा चुके कोली को इन मामलों में मौत की सजा सुनाई गई थी. आज वह छठे मामले में भी दोषी ठहराया गया.

9. चीन, वैश्विक आतंकवादियों पर चाहता है कार्रवाई लेकिन अजहर पर प्रतिबंध नहीं
पाकिस्तान आधारित जैश-ए-मोहम्मद प्रमुख मसूद अजहर पर संयुक्त राष्ट्र में प्रतिबंध लगाने के भारत के कदम को बाधित करने के कुछ दिन बाद चीन ने विदेशी आतंकवादियों की सीमा पार की हरकतों पर एक मजबूत वैश्विक प्रतिक्रिया की बुधवार को अपील की.

10. कश्मीर में एक माह तक सावधान रहने की जरूरत, ढाई सौ आतंकी सक्रिय
घाटी में 89 दिन बीत गए लेकिन आम जनजीवन सामान्य नहीं हो सका है. तीन महीने से स्कूल बंद हैं और दुकानें खुल नहीं रही हैं. लोगों में गुस्सा है. अब केंद्र सरकार को यह बताया जा रहा है कि अगले एक माह में आतंकी हरकतें और बढ़ सकती हैं. आज कैबिनेट की बैठक से पहले राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने नियंत्रण रेखा और घाटी के हालात से जुड़ी एक रिपोर्ट रखी. उन्होंने प्रधानमंत्री और गृह मंत्री को हालात की जानकारी दी.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com