पिछले 24 घंटे की खबरों से हैं अनजान, तो जानिए शुक्रवार की 10 बड़ी खबरें

पिछले 24 घंटे की खबरों से हैं अनजान, तो जानिए शुक्रवार की 10 बड़ी खबरें

विजय रूपानी गुजरात के नए मुख्‍यमंत्री होंगे

नई दिल्ली:

सप्ताहंत अच्छ बीते इसलिए अगर आप हफ्ते के आखिरी दिन शुक्रवार को व्‍यस्‍तता की वजहों से दिन-भर की अहम खबरों से जुड़ नहीं पाएं हों तो यहां जानिए पिछले 24 घंटे की 10 बड़ी खबरें...

1. विजय रूपानी होंगे गुजरात के नए मुख्‍यमंत्री, नितिन पटेल होंगे उपमुख्‍यमंत्री
अमित शाह के करीबी माने जाने वाले विजय रूपानी गुजरात के नए मुख्‍यमंत्री होंगे. वे सीएम पद से इस्‍तीफा देने वाली आनंदीबेन पटेल की जगह लेंगे. हालांकि बीजेपी का यह फैसला बेहद चौंकाने वाला रहा क्‍योंकि दिनभर नितिन पटेल का नाम सीएम पद के लिए चर्चा में रहा और ये लगभग तय माना जा रहा था कि वही नए मुख्‍यमंत्री होंगे. यहां तक कि नितिन पटेल ने कई चैनलों को इंटरव्‍यू तक दे दिए थे.

2. असम के कोकराझार में संदिग्‍ध आतंकियों ने की फायरिंग, 13 लोगों की मौत, कई घायल
असम के कोकराझार शहर में संदिग्‍ध आतंकवादियों द्वारा एक व्‍यस्‍त बाजार में की गई फायरिंग में कम से कम 13 लोग मारे गए हैं, जबकि 18 लोग घायल हुए हैं. बताया जा रहा है कि हमले के बाद 3-4 आतंकवादी फरार हो गए हैं. गोलीबारी की यह घटना एक साप्‍ताहिक बाजार में हुई. बताया जा रहा है कि एक आतंकवादी द्वारा ग्रेनेड भी फेंका गया.

3. आंध्र को लेकर 'मनी बिल' विवाद : राहुल ने पीएम नरेंद्र मोदी को किया ट्वीट
शुक्रवार को संसद में सरकार ने एक और बिल को मनी बिल बताकर राज्यसभा में उस पर वोटिंग करवाने से इनकार कर दिया. इसके बाद विपक्षी पार्टी कांग्रेस ने राज्यसभा में सदन के नेता और वित्त मंत्री अरुण जेटली पर गुमराह करने का आरोप लगाया और विशेषाधिकार हनन का नोटिस लाने की बात कही.

4. महाराष्ट्र में विधायकों की सैलरी में 166 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी, पूर्व विधायकों की पेंशन भी बढ़ी
महाराष्ट्र विधानमंडल के मानसून सत्र के आखिरी दिन तमाम दलों ने एक राय से विधायकों की सैलरी में 166 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी को एकमत से मंजूरी दी. अब महाराष्ट्र में विधायकों को एक लाख 70 हजार रुपये प्रतिमाह वेतन मिलेगा.

5. भारी बारिश से मुंबई की रफ्तार थमी, अगले 48 घंटे के लिए अलर्ट जारी
मुंबई में भारी बारिश से जन जीवन अस्त व्यस्त हो गया है. मुंबई की रफ़्तार मानो रुक गई है और लोकल ट्रेनें काफी देरी से चल रही हैं. इसके अलावा उड़ानों पर भी असर पड़ा है, कई इलाक़ों में जलभराव से परेशानी हो रही है. कुछ जगहों पर पटरियों पर पानी जमा होने से मध्य रेलवे की उपनगरीय सेवाएं बाधित होने से भी लोगों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ा है. आज ज्वारभाटा का पूर्वानुमान लगाया गया है और अगले 24 से 48 घंटों में कोंकण और मध्य महाराष्ट्र क्षेत्रों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है.

6. ‘पसीना निकलने’, ‘अल्लाह’ कहने पर अमेरिका में मुस्लिम दंपति को विमान से उतारा
पाकिस्तानी मूल के एक अमेरिकी दंपति ने दावा किया कि अमेरिका में उन्हें विमान से उतार दिया गया क्योंकि उनके पसीना ‘‘निकलने’’, ‘‘अल्लाह’’ कहने और फोन पर एसएमएस करने से विमान में सवार क्रू की एक सदस्य ‘‘असहज’’ महसूस कर रही थी. नाजिया और फैसल अली ने डेल्टा एयरलाइंस पर आरोप लगाया कि पेरिस से ओहायो के सिनसिनाटी जाने के दौरान इस्लामोफोबिया के कारण उन्हें विमान से उतार दिया गया.

7. रियो ओलिंपिक : IOA ने की घोषणा, गोल्ड मेडल विजेताओं को मिलेगा 50 लाख का नकद ईनाम
भारतीय ओलिंपिक संघ (आईओए) ने रियो ओलिंपिक खेलों में गोल्ड मेडल जीतने वाले भारतीय खिलाड़ियों को 50 लाख रुपये का नकद पुरस्कार देने की घोषणा की है. टीमों के मैनेजर और कोचों के साथ बैठक के बाद अध्यक्ष एन. रामचंद्रन और महासचिव राजीव मेहता सहित आईओए के शीर्ष अधिकारियों ने घोषणा की कि राज्य ओलिंपिक संस्था पहली बार गोल्ड मेडल विजेता को 50 लाख रुपये, सिल्वर मेडल विजेता को 30 लाख रुपये और ब्रॉन्ज मेडल विजेता को 20 लाख रुपये देगी.

8. रियो ओलिंपिक 2016: दीपिका कुमारी ने किया निराश, क्वालीफाइंग राउंड में 20वें नंबर पर रहीं
ओलिंपिक खेलों में तीरंदाजी की महिलाओं की टीम स्पर्धा में पदक जीतने के भारत की उम्मीदों को शुक्रवार को उस वक्त बड़ा झटका लगा जब दीपिका कुमारी क्वालीफाइंग राउंड में निशाने से चूक गईं. अतानु दास के शानदार प्रदर्शन के कुछ घंटों बाद भारत की स्टार तीरंदाज दीपिका निरंतरता बरकरार नहीं रख पाईं और 720 में 640 के स्कोर के साथ 20वें स्थान पर रह गईं.

9. रियो ओलिंपिक में पहले दिन जीतू राय से शूटिंग में रहेगी पदक की उम्मीद
भारतीय टीम कल से शुरू होने वाले 31वें ओलिंपिक खेलों के शुरुआती दिन ही निशानेबाज जीतू राय से पदक की उम्मीद लगाए होगी, जबकि पुरुष हॉकी टीम अपनी स्वर्णिम प्रतिष्ठा दोबारा हासिल करने की मुहिम में अपना अभियान शुरू करेगी. इस बीच खबर है कि टेनिस स्टार लिएंडर पेस को कमरा नहीं मिल पाया, जिससे उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ा. हालांकि बाद में उन्हें कमरा मिल गया.

10. तिब्बत को भारत से जोड़ने वाली हिमालय रेलवे का निर्माण संभव है : चीन
चीन के अधिकारियों का कहना है कि तिब्बत को भारत और नेपाल से जोड़ने वाली इस पार से उस पार जाने वाली हिमालय रेलवे आर्थिक और तकनीकी रूप से संभव है. चीन तिब्बत को आर्थिक और सांस्कृतिक गतिविधियों का बड़ा केन्द्र बनाना चाहता है और इस क्षेत्र के जरिये दक्षिण एशिया तक पहुंच बनाना चाहता है.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com