पर्यटक अब संरक्षित स्मारकों और संग्रहालयों में नहीं ले जा सकेंगे पॉलिथिन, एएसआई लगाएगा पाबंदी

पर्यटक अब संरक्षित स्मारकों और संग्रहालयों में नहीं ले जा सकेंगे पॉलिथिन, एएसआई लगाएगा पाबंदी

प्रतीकात्मक फोटो

खास बातें

  • 'स्वच्छ भारत स्वच्छ स्मारक' के तहत की जा रही पहल
  • शुरुआत में टिकट से प्रवेश देने वाले 151 स्थानों पर लगेगी पाबंदी
  • भारतीय पुरातात्विक सर्वेक्षण के तहत कुल 3686 स्मारक
नई दिल्ली:

आने वाले तीन-चार दिनों में आर्कियालॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (एएसआई) से मान्यता प्राप्त  स्मारकों और संग्रहालयों के भीतर पॉलिथिन ले जाने पर पाबंदी लग जाएगी, खासकर ऐसे स्थानों पर जहां टिकट से प्रवेश मिलता है.

अब पर्यटक हाथों में पॉलिथिन लेकर स्मारकों और म्यूजियमों के अंदर नहीं जा पाएंगे. पर्यटन और संस्कृति मंत्रालय ने इसकी रूपरेखा तैयार कर ली है. इसके तहत स्मारकों और म्यूजियमों के सौ मीटर के दायरे को पॉलिथिन फ्री किया जाएगा. अगर इस दायरे में कोई दुकान है तो वहां भी पॉलिथिन में पैक सामान रखने पर पाबंदी होगी.

शुरुआत में यह पाबंदी टिकट से प्रवेश देने वाले 151 स्थानों पर लगाई जाएगी. इनमें 116 स्मारक और 35 संग्रहालय शामिल हैं. इन स्थानों पर सिर्फ रीसाइकल हो सकने वाली प्लास्टिक की पानी की बोतलें ले जाई जा सकेंगी. इनको फेंकने के लिए स्मारकों में अलग से कंटेनर होंगे.

केंद्रीय पर्यटन मंत्री  डॉ महेश शर्मा ने बताया कि ''यह व्यवस्था तुरंत प्रभाव से शुरू की जा रही है. इसे तीन-चार दिन में लागू कर रहे हैं. इससे पहले हम अपनी व्यवस्था सुदृढ़ करेंगे. गार्डों को आदेश जारी किए जाएंगे कि कोई पॉलिथिन लेकर अंदर न जा पाए.''

भारतीय पुरातात्विक सर्वेक्षण (एएसआई) के तहत कुल 3686 स्मारक हैं. भारतीय स्वच्छता मिशन के तहत इन्हें पॉलिथिन फ्री करने की कोशिश की जा रही है. 'स्वच्छ भारत स्वच्छ स्मारक' को लेकर यह एक पहल है. शुरुआत में जुर्माने की जगह सिर्फ लोगों को जागरूक करने पर जोर है. स्थानीय स्तर पर तस्वीर बदलने की इस कोशिश का संदेश ग्लोबल है.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com