आपकी यात्रा का समय घटाएगी 'प्रभु' की 'ट्रेन सेट' व्यवस्था, जानिए कैसे?

रेलमंत्री सुरेश प्रभु की फाइल तस्वीर

नई दिल्ली:

रेल मंत्रालय ने देश में पहली बार एक आधुनिक "ट्रेन सेट" नाम के नए सिस्टम को लागू करने की तैयारी शुरू कर दी है। रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने इस साल का रेल बजट पेश करने के दौरान इसका एलान किया।

रेल मंत्री ने दावा किया कि इस सिस्टम से रेल यात्रा और बेहतर होगी और यात्रा का समय 20 फीसदी तक घट जाएगा।

"ट्रेन सेट" को बुलेट ट्रेन के विकल्प के तौर पर जाना जाता है और इसकी डिज़ाइन भी  मिलती जुलती है, लेकिन खास बात ये है कि तेज रफ्तार ट्रेन सेट को मौजूदा रेलवे ट्रैक पर ही चलाया जा सकता है।

रेलवे बोर्ड का अनुमान है कि इस नई व्यवस्था से भारतीय रेल की क्षमता बढ़ेगी और ऊर्जा की भी काफी बचत होगी।

रेलवे अब दो साल के भीतर पहली आधुनिक "ट्रेन सेट" सिस्टम लागू करने की तैयारी में जुटा है। इसके लॉन्च होने के बाद नतीजों को देखते हुए इसे भारत में ही बनाने पर फैसला लिया जाएगा।
 
भारत में ट्रेनों की रफ्तार बढ़ाने को लेकर रेल मंत्री ने इस साल के बजट में और भी नई घोषणाएं की हैं। 9 रेलवे कॉरिडॉर पर ट्रेनों की स्पीड मौजूदा 110 से 130 किलोमीटर प्रति घंटा से बढ़ाकर 160 से 200 किलोमीटर प्रति घंटा करने का फैसला किया है। मंशा रेलवे ट्रैक को अपग्रेड कर दिल्ली-मुंबई और दिल्ली-कोलकाता जैसे अहम रूटों पर यात्रा रात भर में पूरी की जा सके। इसके लिए इन रूटों पर रेलवे ट्रैक्स को अपग्रेड किया जाएगा। तैयारी मालगाड़ियों की रफ्तार बढ़ाने की भी है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

साथ ही, मुंबई और अहमदाबाद के बीच प्रस्तावित हाई-स्पीड रेल सेवा की फीज़ीबिलीटी स्टडी भी आखिरी चरण में है और इस साल के मध्य तक रिपोर्ट तैयार कर ली जाएगी। रेल मंत्रालय रिपोर्ट आने के बाद इस प्रोजेक्ट पर तेज़ी से आगे बढ़ने की तैयारी करेगी।