इस अनूठे प्रस्ताव से दिल्ली मेट्रो में पीक ऑवर के दौरान बढ़ती भीड़ से मिल सकती है निजात

इस अनूठे प्रस्ताव से दिल्ली मेट्रो में पीक ऑवर के दौरान बढ़ती भीड़ से मिल सकती है निजात

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली:

अगर दिल्ली मेट्रो के प्रस्ताव को मंजूरी मिले तो राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) के निजी और सरकारी कार्यालयों दोनों को पीक ऑवर में मेट्रो में बढ़ती भीड़ से निपटने के लिए 'फ्लेक्सी टाइमिंग' योजना के तहत अपने दफ्तरों के खुलने और बंद होने के समय में हेर फेर करनी होगी।

दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) ने योजना के विस्तृत खाका के साथ नेशनल एसोसियेशन ऑफ सॉफ्टवेयर एंड सर्विसेज कंपनीज (नैसकॉम) और केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय (एमओयूडी) को इस संदर्भ में पत्र लिखे हैं। इस योजना की जरूरत इसलिए पड़ी, क्योंकि इस समय सुबह के पीक ऑवर यानि आठ बजे से 11 बजे के बीच मेट्रो की औसत 70 प्रतिशत सवारियां सफर करती हैं।

डीएमआरसी के प्रवक्ता अनुज दयाल ने कहा कि दफ्तरों के समय में लचीलेपन (फ्लैक्सी टाइमिंग) से सुनिश्चित होगा कि कर्मचारी सुबह आठ बजकर 45 मिनट से दस बजे के बीच कई शिफ्टों में कार्यस्थल के लिए निकलेंगे जिससे 'पीक और ऑफ-पीक ऑवर की भीड़ को संतुलित करने' में मदद मिलेगी। इसके बाद इन दफ्तरों को शाम 5 बजकर 15 मिनट से साढ़े छह बजे के बीच कई शिफ्टों में काम खत्म करना होगा, जिससे लोग अलग अलग समय पर दफ्तरों से निकलेंगे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दयाल ने कहा कि दिल्ली मेट्रो ने 'फ्लैक्सी टाइमिंग' का प्रस्ताव इसलिए रखा है, क्योंकि दुनियाभर में प्रचलित 'डिफरेंट प्राइसिंग' (सुबह-शाम जल्दी सफर करने वालों के लिए कीमतों में छूट) नाम की दूसरी योजना इस समय डीएमआरसी के लिए व्यवहारिक नहीं है।