राजस्थान में पाकिस्तान सीमा के पास दिखी 'अज्ञात वस्तु', जांच में जुटी वायुसेना

राजस्थान में पाकिस्तान सीमा के पास दिखी 'अज्ञात वस्तु', जांच में जुटी वायुसेना

ग्रामीणों के अनुसार, विमानों से ऐसा पदार्थ गिरा जिससे गांव के कई घरों में दरारें पड़ गईं।

बाड़मेर (राजस्‍थान):

राजस्‍थान के बाड़मेर जिले में पाकिस्तानी सीमा के करीब आसमान में 'बैलून के आकार की एक अज्ञात वस्तु' दिखी, जिसे भारतीय वायुसेना के लड़ाकू विमान सुखोई-30 ने मार गिराया। सूत्रों के मुताबिक, इस मामले की विस्तार से जांच की जा रही है।

वायुसेना सूत्रों के मुताबिक, सुबह करीब 10.30 से 11 के बीच वायुसेना के रडार पर बैलून जैसी कोई संदिग्ध चीज दिखी। इसके बाद लड़ाकू विमान सुखोई को भेजा गया, जिसने उस संदिग्ध वस्तु को मार गिराया। सूत्रों के मुताबिक, इस आशंका को खारिज नहीं किया जा सकता कि यह संदिग्ध वस्तु पाकिस्तान से भारतीय सीमा में आई हो। यह पूछने पर कि क्या यह टोही उपकरण या कैमरा लगा कोई सैन्य उपकरण था, तो इस पर उन्होंने कहा कि अभी ऐसी कोई सूचना नहीं है।

वायुसेना का सुखोई विमान (फाइल फोटो)


इस बीच वायुसेना अधिकारियों की एक टीम बाड़मेर के गुगड़ी गांव पहुंची है, जहां स्थानीय लोगों ने शिकायत की थी कि लड़ाकू विमान से गिराए गए किसी चीज़ की वजह से उनके घरों में दरारें पड़ गई हैं। किशोर सिंह ढाणी के पास ग्रामीणों ने तेज धमाके की सूचना पुलिस को दी थी। कुछ ऐसी ही सूचना जिले के बायतु थानान्तर्गत पनावड़ा गांव से भी मिली, जिसके बाद बालोतरा के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक जस्साराम बोस के नेतृत्व में पुलिस दलों को भी मौके पर भेजा गया। बोस ने बताया कि मौके पर पुलिस को त्रिकोणनुमा धातु के चार-पांच टुकड़े मिले, लेकिन यह कोई बम या विस्फोटक पदार्थ नहीं है। बोस ने बताया कि इसके बारे में वायुसेना को सूचित किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि पुलिस ने मौके पर धातु के टुकड़ों को एकत्र कर लिया है और इसे जांच के लिए वायुसेना को सौंपा जाएगा।

वहीं प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक धमाकों की आवाज करीब पांच किलोमीटर तक के क्षेत्र में सुनाई दी। किशोर सिंह ढाणी के रहने वाले मनोज सिंह के अनुसार आसमान से कुछ चीज जमीन पर आते देखी, जिसके बाद तेज धमाके की आवाज आई। उसने बताया कि करीब पांच धमाकों की आवाज सुनाई दी।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हालांकि वायुसेना ने इस बात से इनकार किया है कि उसने वहां कुछ गिराया है। ऐसी संभावना है कि फाइटेर जेट के सोनिक बूम की वजह से घरों में ये दरारें पड़ी हो। लड़ाकू विमान जब ध्वनि की रफ्तार पार करता है, तो उस वक्त पैदा हुए तीव्र कंपन और आवाज़ को सोनिक बूम के नाम से जाना जाता है। ये आवाज आसमान में हुए धमाके जैसी प्रतीत होती है। (एजेंसी इनपुट के साथ)