नोटबंदी के बाद बढ़ती जनसंख्‍या पर लगाम लगाने के लिए हो नसबंदी : केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह

नोटबंदी के बाद बढ़ती जनसंख्‍या पर लगाम लगाने के लिए हो नसबंदी : केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह

गिरिराज सिंह (फाइल फोटो)

खास बातें

  • कहा-देश जनसंख्‍या विस्‍फोट की स्थिति से जूझ रहा
  • इसके लिए कानून बनाने की वकालत की
  • वैश्विक जनसंख्‍या में भारत की हिस्‍सेदारी 16 प्रतिशत
पटना:

केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने रविवार को यहां कहा कि नोटबंदी के बाद देश में नसबंदी के लिए कानून बनने की अत्यंत जरूरत है. गिरिराज बिहार के दूसरे वरिष्ठ नेता हैं जिन्होंने नोटबंदी के बाद नसबंदी की वकालत की है.

गत सप्ताह पूर्व केंद्रीय मंत्री और भाजपा के वरिष्ठ नेता संजय पासवान ने कहा था कि नसबंदी देश की जनसंख्या नियंत्रण में मददगार साबित होगी. उन्होंने कहा था कि देश में जनसंख्या नियंत्रण के लिए समाज के हर वर्ग के लोगों को इसे अपनाना चाहिए. गिरिराज ने कहा कि भारत की जनसंख्या विश्व की कुल जनसंख्या का 16 प्रतिशत है और हर साल ऑस्‍ट्रेलिया की जनसंख्या के बराबर इसमें बढ़ोतरी होती है. उन्होंने कहा, "देश जनसंख्या विस्फोट से जूझ रहा है, जिसे तुरंत नियंत्रित करने की जरूरत है."

इस साल अक्टूबर महीने में गिरिराज सिंह ने कहा था कि हिन्दुओं को अधिक बच्चा पैदा कर देश में उनकी जनसंख्या बढ़ाने पर गंभीरतापूर्वक विचार करना चाहिए. तब उन्होंने याद करते हुए कहा था कि यह उक्ति किसी और की नहीं बल्कि राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के मुखिया मोहन भागवत की है, जिन्होंने गत साल अगस्त महीने में हिन्दुओं को अधिक बच्चा पैदा करने की सलाह दी थी.

गिरिराज बिहार के नवादा संसदीय क्षेत्र से लोकसभा सदस्य हैं और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कट्टर समर्थक और हिन्दुत्व की राजनीति के चैंपियन के रूप में मशहूर हैं.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com