यह ख़बर 03 अक्टूबर, 2012 को प्रकाशित हुई थी

जनता को फिर झटका : सातवां रसोई गैस सिलेंडर 900 रुपये में मिलेगा

खास बातें

  • तेल कंपनियों द्वारा डिस्ट्रीब्यूटरों को अचानक किए गए एक ई-मेल में 125−150 रुपये प्रति सिलेंडर की वृद्धि करने के निर्देश दिए गए हैं।
नई दिल्ली:

सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडरों का कोटा छह तय होने के बाद तेल कंपनियों ने उपभोक्ताओं को एक और झटका दे दिया है। बिना सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर की कीमत करीब 750 रुपये थी, लेकिन तेल कंपनियों द्वारा डिस्ट्रीब्यूटरों को अचानक किए गए एक ई-मेल में 125−150 रुपये प्रति सिलेंडर की वृद्धि करने के निर्देश दिए गए हैं।

इस बढ़ोतरी के बाद बिना सब्सिडी वाला सिलेंडर लेने पर 875 से 900 रुपये चुकाने होंगे तो इस हिसाब से जो सिलेंडर हमें सब्सिडी के साथ मिलता था, उस कीमत से यह सिलेंडर करीब 500 रुपये महंगा है। इन गैस सिलेंडरों के साथ-साथ कमर्शियल सिलेंडरो के दाम भी बढ़ा दिए गए हैं। बुधवार से गैस एजेंसियां नए रेट पर सिलेंडर सप्लाई करेंगी। तेल कंपनियों ने यह बढ़ोतरी बिना सब्सिडी वाले सिलेंडरों की कीमत हर माह तय करने के अपने नए अधिकार के तहत की है।

सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडरों में कटौती से गुरुद्वारों का बजट गड़बड़ा गया है। कुछ गुरुद्वारों में फिर से लकड़ी पर प्रसाद बनाने की तैयारी शुरू हो गई है। अमृतसर के स्वर्ण मंदिर में रोजाना करीब एक लाख लोग लंगर खाते है। यहां रोजाना करीब 100 गैस सिलेंडर लगते हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

421 रुपये वाला सिलेंडर जब से 1184 का हुआ है, तब से गुरुद्वारों का प्रबंधन परेशान है। इस मामले में एसजीपीसी प्रमुख अवतार सिंह मक्कड़ ने केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री को खत लिखकर सब्सिडी बहाल करने की मांग की है।