यह ख़बर 15 अक्टूबर, 2012 को प्रकाशित हुई थी

सलमान खुर्शीद और मुलायम सिंह एक-दूसरे को बचाएंगे : अरविंद केजरीवाल

खास बातें

  • सलमान खुर्शीद के खिलाफ सबूत पेश करते हुए अरविंद केजरीवाल ने आज कुछ लोगों को मंच पर बुलाया, जिनका नाम खुर्शीद की संस्था ने लाभार्थी के तौर पर दिया था।
नई दिल्ली:

अरविन्द केजरीवाल ने सोमवार को आरोप लगाया कि एनजीओ विवाद में सलमान खुर्शीद का समर्थन कर रही कांग्रेस और सपा प्रमुख मुलायम सिंह यादव के बीच ‘सांठगांठ’ है, जो आय के ज्ञात स्रोतों से अधिक संपत्ति मामले में उच्चतम न्यायालय में मामले की सुनवाई का सामना कर रहे हैं।

खुर्शीद और उनकी पत्नी लुई द्वारा संचालित डॉ जाकिर हुसैन मेमोरियल ट्रस्ट में कथित अनियमितताओं की उत्तर प्रदेश सरकार की जांच पर केजरीवाल ने कहा कि मंत्री और मुलायम तथा अखिलेश पिता-पुत्र द्वय एक-दूसरे को बचाने का प्रयास करेंगे।

उन्होंने दावा किया, ‘‘इस मामले में पर्याप्त सबूत सामने आ रहे हैं, लेकिन सवाल यह है कि जांच कौन करेगा। अखिलेश यादव? उनके पिता मुलायम सिंह के खिलाफ आय के ज्ञात स्रोतों से अधिक संपत्ति का मामला उच्चतम न्यायालय में चल रहा है।

मुलायम के खिलाफ सरकारी वकील कौन नियुक्त करेगा? कानून मंत्री नियुक्त करेंगे।’’ खुर्शीद के इस्तीफे की मांग के साथ चौथे दिन संसद मार्ग पर प्रदर्शन करते हुए केजरीवाल इंडिया अगेंस्ट करप्शन (आईएसी) के कार्यकर्ताओं को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा, ‘‘अब खुर्शीद मुलायम सिंह को बचाएंगे और मुलायम के पुत्र खुर्शीद को बचाएंगे।’’

सलमान खुर्शीद के खिलाफ अरविंद केजरीवाल ने फिर हल्ला बोला। केजरीवाल ने कहा कि कल से मीडिया चैनलों ने ही तमाम सबूत इकट्ठा कर दिए हैं। केजरीवाल ने आज कुछ लोगों को पेश किया जिनके नाम खुर्शीद की संस्था द्वारा सरकार को दिए गए कागजातों में लाभार्थियों के रूप में दर्शाए गए हैं। इन लोगों में कुछ लोगों ने केजरीवाल के मंच से ऐसे किसी प्रकार के लाभ से इनकार किया।

मैनपुरी से आए सामाजिक कार्यकर्ता विवेक यादव ने केजरीवाल के मंच से बताया कि इलाके का नाम आने पर हमने स्वयं जानकारी एकत्र की। यादव का कहना है कि सलमान खुर्शीद की संस्था ने जो भारत सरकार को लिस्ट दी है उनमें तमाम नाम फर्जी हैं। इन लोगों को संस्था ने व्हीलचेयर देने का दावा किया है। इनका कहना है कि मैनपुरी में भी संस्था ने फर्जीवाड़ा किया है।

केजरीवाल के मंच से एक विकलांग पंकज ने कहा कि उनका नाम उस लिस्ट में जिन्हें सुनने वाली मशीन दी गई है। लेकिन उन्हें इसकी समस्या नहीं है वह पैर से अपाहिज हैं।

केजरीवाल ने कहा कि यूपी सरकार इस मामले में निष्पक्ष जांच नहीं करा पाएगी। उनका कहना है कि सुप्रीम कोर्ट में मुलायम सिंह यादव के खिलाफ संपत्ति के मामले में वकील निर्धारण का काम खुर्शीद के हाथ में है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(इनपुट भाषा से भी)