महाराष्ट्र में विदर्भ के झंडे फहराए, पृथक राज्य की मांग को लेकर आंदोलन

महाराष्ट्र में विदर्भ के झंडे फहराए, पृथक राज्य की मांग को लेकर आंदोलन

प्रतीकात्मक फोटो

मुंबई:

महाराष्ट्र दिवस पर एक मई को राज्य के कई हिस्सों में अलग विदर्भ समर्थकों ने आंदोलन किया। नागपुर में राज्य के पूर्व एडवोकेट जनरल श्रीहरि अणे ने अलग विदर्भ का झंडा फहराया और कहा कि वे आने वाले दिनों में अलग राज्य के लिए आंदोलन तेज करेंगे। वहीं यवतमाल में विदर्भ समर्थकों ने राज्य परिवहन की 6 बसों को निशाना बनाया।

आंदोलन तेज करने की चेतावनी
विदर्भ समर्थकों ने नागपुर के बजाज नगर चौक पर विदर्भ का झंडा फहरा दिया और विदर्भ के समर्थन में नारे लगाए। राज्य में 24 स्थानों पर विदर्भ की मांग में ऐसे झंडे लहराए गए। आंदोलनकारियों का नेतृत्व राज्य के पूर्व एडवोकेट जनरल श्रीहरि अणे ने किया। अणे ने कहा "हमें किसी रानजीतिक दल या समूह से डर नहीं है, जो विदर्भ राज्य के निर्माण का विरोध कर रहे हैं। हमारा संघर्ष जारी रहेगा। अलग विदर्भ का झंडा हम पिछले तीन सालों से फहरा रहे हैं। आगे इस आंदोलन में और तेजी लाएंगे।"  

यवतमाल में 6 बसों को क्षति पहुंचाई
नागपुर में ही अलग विदर्भ की मांग आम आदमी पार्टी के कुछ कार्यकर्ताओं ने मोबाइल टावर पर चढ़कर की। उधर यवतमाल में विदर्भ समर्थकों ने राज्य परिवहन की 6 बसों को निशाना बनाया। शायद उन्हें लगा कि इससे उनकी मांग सबसे पहले सुनी जाएगी। बुलढाणा और अमरावती में भी झंडे फहराए गए।

शिवसेना, एमएनएस विरोध में, बीजेपी का समर्थन
वैसे नागपुर में ही शिवसेना और एमएनएस (मनसे) जैसी पार्टियों ने अलग विदर्भ का विरोध किया। बीजेपी अलग विदर्भ का समर्थन करती आई है। शिवसेना मुखालिफत 1960 के विदर्भ, मध्य प्रांत और बेरार के विलय का विरोध आज भी चल रहा है। इस मुद्दे पर समर्थन की कीमत श्री हरि अणे को अपनी कुर्सी देकर चुकानी पड़ी थी। अब विदर्भ समर्थकों का कहना है कि विधानसभा के शीतकालीन सत्र के दौरान उनका आंदोलन और तेज होगा, वह भी मुख्यमंत्री के घर नागपुर से।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com