यह ख़बर 13 अक्टूबर, 2012 को प्रकाशित हुई थी

मधुबनी में छात्र की हत्या के विरोध में जबर्दस्त तोड़फोड़, आगजनी

खास बातें

  • बिहार के मधुबनी जिले में नगर थाना क्षेत्र में एक छात्र के हत्यारों को गिरफ्तार करने की मांग को लेकर आक्रोशित सैकड़ों लोगों ने शहर में आगजनी और तोड़फोड़ की, जिससे कई लोग घायल हो गए।
मधुबनी / पटना:

बिहार के मधुबनी जिले में नगर थाना क्षेत्र में एक छात्र के हत्यारों को गिरफ्तार करने की मांग को लेकर आक्रोशित सैकड़ों लोगों ने शहर में आगजनी और तोड़फोड़ की, जिससे कई लोग घायल हो गए। गंभीर रूप से घायल नौ लोगों को दरभंगा मेडिकल कॉलेज अस्ताल में भर्ती कराया गया है।

पुलिस सूत्रों ने बताया कि एक स्कूली छात्र प्रशांत (17) की कथित हत्या के विरोध में शहर के छात्रों और स्थानीय लोगों ने जुलूस निकाला। उग्र प्रदर्शनकारियों पर नियंत्रण के लिए पुलिस ने लाठीचार्ज किया, जिससे प्रदर्शनकारी हिंसा पर उतर आए।

आक्रोशित लोगों ने व्यवहार न्यायालय में पथराव, थाना परिसर और जिलाधिकारी कार्यालय में आगजनी की। इस दौरान चार पुलिसकर्मियों सहित 16 लोग घायल हुए। पुलिस ने बताया कि आक्रोशित लोगों ने थाना परिसर में रखे दो दर्जन वाहनों को फूंक दिया और जिलाधिकारी कार्यालय में रिकॉर्ड रूम में आग लगा दी।

दरभंगा की आयुक्त वंदना किनी ने बताया कि स्थिति नियंत्रण में लेकिन तनावपूर्ण बनी हुई है। बहरहाल प्रदर्शनकारी प्रशांत की हत्या के कथित आरोपियों- जिला शिक्षा कार्यक्रम पदाधिकारी जगपत चौधरी, एक कर्मचारी नारायण झा और एक शिक्षक बेचन झा की गिरफ्तारी की मांग कर रहे हैं। उनका आरोप है कि चौधरी और अन्य ने मिलकर प्रशांत की हत्या करा दी।

परिजन का आरोप है कि प्रशांत का शव बीते दिनों रेलवे स्टेशन के पास से बरामद किया गया था। बार-बार अनुरोध के बावजूद पुलिस उन्हें शव नहीं सौंप रही है और आरोपियों को बचाया जा रहा है। प्रदर्शन के कारण मधुबनी नगर थाना के आसपास के क्षेत्र का इलाका रणक्षेत्र बन गया। बड़ी संख्या में सुरक्षाबलों को तैनात कर दिया गया।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मधुबनी में हुई हिंसा को लेकर न्यायिक जांच के आदेश दे दिए हैं। इसके अलावा जिलाधिकारी आदेश तितिरमारे और पुलिस अधीक्षक सौरव कुमार का तबादला कर दिया गया है। तितिरमारे के स्थान पर पंचायती विभाग के सचिव लोकेश कुमार सिंह को मधुबनी का नया जिलाधिकारी और कुमार के स्थान पर किशनगंज के पुलिस अधीक्षक रंजीत कुमार मिश्रा को नया पुलिस अधीक्षक बनाया गया है।

मुख्यमंत्री ने मधुबनी में उपजे हालात को लेकर अपने आवास पर देर शाम एक समीक्षा बैठक की, जिसमें गृह विभाग के प्रधान सचिव आमिर सुबहानी और पुलिस महानिदेशक अभयानंद को स्थिति पर लगातार नजर रखने को कहा गया है। रंजीत मिश्रा को मधुबनी में तत्काल प्रभार ग्रहण करने का निर्देश दिया गया है। इस मामले में आरोपी जिला कार्यक्रम पदाधिकारी (शिक्षा) जगतपति चौधरी का तबादला पटना कर दिया गया है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(इनपुट भाषा से भी)