यह ख़बर 05 अप्रैल, 2013 को प्रकाशित हुई थी

पाक के वरिष्ठ नागरिकों के लिए आगमन पर वीज़ा की सुविधा शुरू

खास बातें

  • पाकिस्तान के वरिष्ठ नागरिकों को आगमन पर वीज़ा की सुविधा 1 अप्रैल से शुरू हो गई है। नियंत्रण रेखा पर तनाव बढ़ने के बाद भारत ने इस सुविधा को टाल दिया था।
नई दिल्ली:

पाकिस्तान के वरिष्ठ नागरिकों को आगमन पर वीज़ा की सुविधा 1 अप्रैल से शुरू हो गई है। नियंत्रण रेखा पर तनाव बढ़ने के बाद भारत ने इस सुविधा को टाल दिया था।

यह सुविधा 15 जनवरी से शुरू होनी थी लेकिन इससे पहले ही इसे स्थगित करने का फैसला किया गया। दो भारतीय जवानों की पाकिस्तानी सेना द्वारा हत्या और उनमें से एक जवान का सिर धड़ से अलग करने की घटना के बाद आगमन पर वीजा की सुविधा के कार्यान्वयन को टाला गया था।

पाकिस्तान के वरिष्ठ नागरिकों के लिए अब वाघा सीमा भी खुली हुई है। भारत सरकार ने वीज़ा सेवा को स्थगित करते समय कुछ तकनीकी मुद्दों का हवाला दिया था।

मार्च में भारत ने पाकिस्तानी नागरिकों के लिए प्रस्तावित समूह पर्यटक वीज़ा सुविधा को भी स्थगित कर दिया था। द्विपक्षीय संबंधों में तनाव बढने के परिप्रेक्ष्य में ऐसा किया गया था।

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने पाकिस्तान से कहा था कि वह सामान्यीकरण की प्रक्रिया को आगे बढाने के लिए अधिक अनुकूल माहौल तैयार करे।

प्रधानमंत्री ने कहा था कि पाकिस्तान में आतंकवादी बुनियादी ढांचा नष्ट होने के लिहाज से अभी काफी प्रगति देखना बाकी है। पाकिस्तान को मुंबई में 2008 के आतंकी हमले के साजिशकर्ताओं को भी अभी सजा देनी है। उन्होंने कहा था कि नियंत्रण रेखा पर दो भारतीय सैनिकों के साथ जो कुछ हुआ, उसके बाद दोनों पडोसी देशों के बीच संबंध पहले जैसे नहीं रह सकते।

गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि अटारी एकीकृत चेक पोस्ट पर पाकिस्तान के वरिष्ठ नागरिकों के लिए आगमन पर वीजा की सुविधा शुरू की जा चुकी है। उन्होंने कहा कि समूह पर्यटक वीजा सुविधा को शुरू करने के बारे में अभी कोई फैसला नहीं किया गया है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

भारत और पाकिस्तान ने पिछले साल सितंबर में नए वीजा समझौते पर दस्तखत किए थे ताकि विश्वास बढ़ाने के उपायों के तहत सीमा पारीय यात्रा को सामान्य बनाया जा सके।