यह ख़बर 18 अक्टूबर, 2013 को प्रकाशित हुई थी

वीवीआईपी हेलीकॉप्टर सौदा : स्विट्जरलैंड में बिचौलिया गिरफ्तार

मिलान:

स्विट्जरलैंड के अधिकारियों ने 3,600 करोड़ रुपये के अगस्तावेस्टलैंड वीवीआईपी हेलीकॉप्टर सौदे में कथित बिचौलिये गुइदो राल्फ हैश्के को घूसखोरी के आरोप में गिरफ्तार कर लिया है।

इतालवी समाचार वेबसाइट ला रिपब्लिका की रिपोर्ट के मुताबिक, हैश्के को इस मामले में अगले सप्ताह तक इटली लाया जा सकता है। समाचार एजेंसी एएनएसए ने गुरुवार को लिखा था कि स्विट्जरलैंड की अदालत ने फैसला दिया है कि हैश्के को इटली को सौंपा जा सकता है।

उल्लेखनीय है कि 3,600 करोड़ रुपये का वीवीआईपी अगस्तावेस्टलैंड हेलीकॉप्टर आपूर्ति सौदा इतालवी व भारतीय जांच एजेंसियों की जांच के दायरे में हैं। इस सौदे को सिरे चढ़ाने के लिए पूर्व भारतीय वायुसेना प्रमुख एसपी त्यागी सहित भारतीय अधिकारियों को कथित तौर पर घूस दी गई थी।

त्यागी ने किसी तरह की घूसखोरी के आरोपों से इनकार किया है। स्विस.अमेरिकी हैश्के उन 13 आरोपियों में से एक है, जिन्हें सीबीआई द्वारा एफआईआर में नामजद किया गया है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सीबीआई के एफआईआर के मुताबिक, गुइदो हैश्के और कालरे गेरोसा (दोनों बिचौलिए) मोहाली स्थित आईडीएस इन्फोटेक व चंडीगढ़ स्थित एयरोमैट्रिक्स इन्फो साल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड के जरिये 56 लाख यूरो भारत भेजने और अगस्तावेस्टलैंड से प्राप्त करीब 2.43 करोड़ यूरो आईडीएस ट्यूनीशिया के खाते में रखने में सफल रहे थे।