व्यापमं घोटाला : एक साल में जबलपुर के दो डीन की मौत

व्यापमं घोटाला : एक साल में जबलपुर के दो डीन की मौत

डीन डॉ अरुण कुमार की फाइल फोटो

जबलपुर:

मध्य प्रदेश के व्यावसायिक परीक्षा मंडल (व्यापमं) द्वारा आयोजित परीक्षाओं में हुई गड़बड़ियों का खुलासा होने के बाद से जबलपुर मेडिकल कॉलेज के दो डीन की मौत हो चुकी है। एक की जहां जलकर मौत हुई थी तो वहीं दूसरे डीन को दिल्ली के एक होटल में मृत पाया गया।

बीते वर्ष 4 जुलाई को सुबह के समय जबलपुर मेडिकल कॉलेज के तत्कालीन डीन डीके साकल्ले का शव उनके घर के एक कमरे में जली हुई हालत में मिला था। तब साकल्ले की मौत को खुदकुशी माना जा रहा था, लेकिन आईएमए की जबलपुर इकाई के अध्यक्ष सुधीर तिवारी ने डॉक्टर्स डे पर कहा था कि साकल्ले ने आत्महत्या नहीं की थी, बल्कि उनकी लेजर गन से हत्या की गई थी।

साकल्ले 4 जुलाई 2014 को अपने घर पर जली हुई अवस्था में मिले थे। उनकी मौत के ठीक एक वर्ष एक दिन बाद (आज) जबलपुर मेडिकल कॉलेज के डीन अरुण शर्मा दिल्ली के एक होटल में मृत अवस्था में मिले हैं।

एक साल के अतंराल में दो डीन की मौत ने कई सवाल खड़े कर दिए हैं। कांग्रेस की राज्य इकाई के प्रवक्ता केके मिश्रा ने इसके पीछे साजिश की आशंका जताई। इसके अलावा जबलपुर आईएमए के अध्यक्ष सुधीर तिवारी ने भी शर्मा की मौत पर सवाल उठाए हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

राज्य में व्यापमं चिकित्सा महाविद्यालयों में प्रवेश परीक्षाएं आयोजित कराता है, पिछले कुछ वर्षों के दौरान प्रवेश में गड़बड़ियों का मामला सामने आया है। इनमें जबलपुर चिकित्सा महाविद्यालय में भी ऐसे छात्रों को दाखिला मिला है, जो फर्जी तरीके से परीक्षा उत्तीर्ण कर आए हैं। हालांकि कॉलेज इनकी जांच कर रहा है। इतना ही नहीं वह समय-समय पर प्रतिवेदन एसआईटी (विशेष जांच दल) को सौंपता है। एसआईटी की निगरानी में एसटीएफ व्यापमं घोटाले की जांच कर रही है। राज्य में 500 से ज्यादा छात्रों ने गलत तरीके से विभिन्न चिकित्सा महाविद्यालयों में दाखिला पाया है।