हमें AN32 विमान के मलबे का अब तक कोई सुराग नहीं मिला है : कोस्ट गार्ड

हमें AN32 विमान के मलबे का अब तक कोई सुराग नहीं मिला है : कोस्ट गार्ड

फाइल फोटो

खास बातें

  • लापता विमान के मलबे का कोई सुराग नहीं मिला
  • जहाजों और विमान की मदद से छेड़ा गया है सघन तलाशी अभियान
  • शुक्रवार को लापता हुआ था विमान, चेन्‍नई से पोर्टब्‍लेयर की उड़ान पर था
नई दिल्‍ली/चेन्‍नई :

शुक्रवार को लापता हुए भारतीय वायुसेना के AN32 विमान के मलबे का अब तक कोई सुराग नहीं मिल पाया है। यह जानकारी ईस्ट कोस्ट गार्ड के आईजी ने साझा की है। कोस्ट गार्ड के आईजी राजन बरगोटरा ने कहा 'हम सर्च एरिया को बदलते रहेंगे। इमरजेंसी लोकेटर ट्रांसमिटर (ELT) या बेकन से कोई सिगनल नहीं मिला जो सर्च को आसान कर सकता था।' गौरतलब है कि ईएलटी के सिगनल को सैटेलाइट पकड़ लेता है जिससे लापता प्लेन को ढूंढने का इलाका और सीमित किया जा सकता है।

वायु सेना, नौसेना और कोस्ट गार्ड के अधिकारी कह चुके हैं कि तलाश जारी है और पनडुब्बी के साथ पानी के अंदर की खोज कल से शुरू की जा सकती है। लापता AN32 प्लेन का खोज अभियान सप्ताहांत में भी अस्थिर समुद्र और मॉनसून के बादलों की वजह से बाधित होता रहा।

शुक्रवार को लापता हुआ था विमान
बता दें कि यह विमान शुक्रवार को लापता हो गया था और इसमें 29 लोग सवार थे। सैटेलाइट से हासिल तस्‍वीरों में कुछ चीज तैरते दिखने की ओर संकेत किया गया है, लेकिन अब तक ऐसा कुछ नहीं मिला है।

रक्षा मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार, स्‍वदेशी सैटेलाइट ने संभावित तैरती हुई वस्‍तु की ओर इशारा किया है। इस क्षेत्र में जहाजों और विमान की मदद से सघन खोज अभियान छेड़ा गया है लेकिन अभी तक कोई नतीजा सामने नहीं आया है। इस बीच एयरफोर्स प्रशासन ने तमिलनाडु पुलिस को लापता विमान के बारे में औपचारिक शिकायत दर्ज कराई है। विमान ने शुक्रवार को चेन्‍नई के नजदीक तांबरम एयरबेस से सुबह 8:30 बजे उड़ान भरी थी और इसे 11:45 बजे पोर्ट ब्‍लेयर पहुंचना था। लेकिन करीब 9:12 बजे यह रडार से गायब हुआ था। टेक ऑफ के करीब 16 मिनट बाद  8:46 बजे इसका अंतिम रेडियो संपर्क हुआ था, इस समय पायलट ने सारी चीजें सामान्‍य होने की बात कही थी।

वायुसेना का यह लापता विमान चेन्‍नई से पोर्ट ब्‍लेयर की उड़ान पर था।

एयर फोर्स और नेवी के अधिकारियों ने कहा है कि तलाश जारी है लेकिन अब तक किसी तरह के मलबे के बारे में जानकारी नहीं मिली है। लापता विमान की खोज में नौसेना के 12 युद्धपोत, कोस्टगार्ड के चार जहाज, एक पनडुब्‍बी और 17 विमान तलाशी अभियान में लगाये गये हैं। चेन्नई से करीब 300 किलोमीटर दूर, जहां से विमान के रडार से अंतिम बार संपर्क टूटा था वहां पर अब मौसम थोड़ा सा सुधरा है लेकिन समुद्र अभी भी रफ है।
 
रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर तलाशी अभियान पर निगाह जमाए हुए हैं।

रविवार को चेन्‍नई में मौजूद रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने एक ऑपरेशन के तहत क्षेत्र का दो घंटे हवाई सर्वेक्षण किया था। उन्‍होंने जरूरत पड़ने पर, तलाश के लिए और संसाधन उपलब्‍ध कराने के भी निर्देश दिये थे। विमान में सवार 29 लोगों के परिवार से संपर्क साध लिया गया है और उन्‍हें सरकार की ओर से भरोसा दिलाया गया है कि इस मुसीबत की घड़ी में वे अकेले नहीं हैं। (साथ में एजेंसी से भी इनपुट)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com