यह ख़बर 10 अक्टूबर, 2012 को प्रकाशित हुई थी

रेप से बचाने के लिए छोटी उम्र में ही कर दो लड़कियों की शादी : चौटाला

खास बातें

  • हरियाणा में लगातार रेप की घटनाओं के बीच ओमप्रकाश चौटाला ने खाप पंचायतों के उस प्रस्ताव का समर्थन किया, जिसमें लड़कियों की शादी कम उम्र में ही कर दिए जाने की बात कही गई थी।
नई दिल्ली:

हरियाणा में लगातार जारी रेप और गैंगरेप की घटनाओं के बीच पूर्व मुख्यमंत्री ओमप्रकाश चौटाला ने भी एक विवादास्पद बयान में खाप पंचायतों के उस प्रस्ताव का समर्थन किया, जिसमें उन्होंने रेप जैसी वारदात से बचाने के लिए लड़कियों की शादी कम उम्र में ही कर दिए जाने की बात कही थी।

इंडियन नेशनल लोकदल (इनेलो) के प्रमुख चौटाला ने चंडीगढ़ में राज्यपाल से मुलाकात के बाद कहा कि राज्य में रोज महिलाओं के साथ बलात्कार हो रहे हैं, और यदि राज्य सरकार ने वक्त रहते कदम उठाए होते तो यह नौबत नहीं आती, जहा एक महीने में बलात्कार की 16 वारदात हो चुकी हैं, जिनमें कुछ दलित बच्चियों के साथ गैंगरेप किया गया।

गौरतलब है कि राज्य में एक के बाद एक सामने आते बलात्कार के मामलों के बीच खाप पंचायतों ने एक सुझाव में कहा था कि विवाह की तय उम्र सीमा खत्म कर देनी चाहिए, और लड़कियों को 15 साल की उम्र में ही ब्याह देना चाहिए। खाप पंचायत के प्रतिनिधि सूबे सिंह ने कहा था, "लड़के और लड़कियों की शादी उनके 16 साल के होने तक कर देनी चाहिए, ताकि वे भटके नहीं। इससे बलात्कार की घटनाओं में कमी आएगी।"

एक दूसरे खाप सदस्य ने भी कहा था, "बच्चे जैसे ही जवान होते हैं, उनमें यौन इच्छाओं का विकास होना स्वाभाविक है। जब यह पूरी नहीं होतीं तो वे भटक जाते हैं, इसलिए शादी की कोई न्यूनतम उम्र नहीं होनी चाहिए।"

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पूर्व मुख्यमंत्री ने भी बुधवार को कहा कि मुगलों के शासन के दौरान भी आक्रांताओं से बेटियों की रक्षा करने के लिए उन्हें छोटी उम्र में ही ब्याह दिया जाता था, इसलिए हमें भी इतिहास से सबक लेना चाहिए, और खाप पंचायतों के इस अच्छे फैसले को मान लेना चाहिए।