पश्चिम बंगाल चुनाव : तृणमूल को चुनौती देने के लिए कांग्रेस से गठजोड़ करेंगे वामपंथी?

पश्चिम बंगाल चुनाव : तृणमूल को चुनौती देने के लिए कांग्रेस से गठजोड़ करेंगे वामपंथी?

प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली:

पश्चिम बंगाल में अप्रैल-मई में होने वाले विधानसभा चुनावों की तारीखों के ऐलान के साथ ही राज्य में राजनीतिक गतिविधियां तेज हो गई हैं। राजनीतिक गलियारों में सबसे ज्यादा चर्चा इस बात को लेकर हो रही है कि क्या लेफ्ट और कांग्रेस ममता बनर्जी की सत्ताधारी तृणमूल कांग्रेस को चुनौती देने के लिए किसी तरह का गठजोड़ करेंगे?  

प्रस्ताव मिला तो विचार करेंगे येचुरी
सीपीएम महासचिव सीताराम येचुरी ने कहा है कि अगर कांग्रेस पश्चिम बंगाल में लेफ्ट के साथ किसी तरह का टाई-अप करना चाहती है तो वे उस पर विचार करने के लिए तैयार हैं। एनडीटीवी इंडिया से खास बातचीत में येचुरी ने कहा, "इसके बारे में इंतज़ार कीजिए। जब उनकी तरफ से प्रस्ताव आएगा, तब हम उस पर विचार करेंगे। इस पर फैसला सीपीएम और लेफ्ट फ्रंट के दूसरे घटक दल मिलकर एक साथ करेंगे।"

तृणमूल हटाओ, बंगाल बचाओ, मोदी हटाओ, देश बचाओ
येचुरी ने कहा कि बंगाल में लेफ्ट का नारा होगा "तृणमूल हटाओ, बंगाल बचाओ, मोदी हटाओ, देश बचाओ।" येचुरी ने कहा कि इस सोच को मजबूत करने के लिए एक जैसी सोच वाली पार्टियों को साथ आना चाहिए। उन्होंने कहा, "हमने सभी जनतांत्रिक ताकतों से अपील की है कि इस मकसद को पूरा करने के लिए वे साथ आएं।"

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कांग्रेस ने नहीं खोले अपने पत्ते
उधर कांग्रेस ने फिलहाल इस मसले पर अपने पत्ते नहीं खोले हैं। पार्टी के प्रवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी ने येचुरी के बयान पर पूछे जाने पर कहा, "वह हर पहल की जाएगी जिससे वोट विभाजन का फायदा चुनाव वाले राज्यों में बीजेपी को या किसी भी और क्षेत्रीय दल को न हो। जहां-जहां भी आवश्यक होगा वहां गठबंधन किए जाएंगे।"