सुप्रीम कोर्ट ने पूछा, केंद्र सरकार बताए कि गंगा को लेकर क्या कर रही है

सुप्रीम कोर्ट ने पूछा, केंद्र सरकार बताए कि गंगा को लेकर क्या कर रही है

सुप्रीम कोर्ट की फाइल फोटो

नई दिल्‍ली:

गंगा के मुद्दे पर लगातार सवाल उठाने वाले सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि गंगा के हालात खराब हैं, वो कई जगह सूखने के कगार पर है। गंगा में कई जगह पानी नहीं दिखाई देता, सिर्फ धब्बे दिखते हैं। केंद्र सरकार बताए कि गंगा को लेकर क्या कर रही है।

सुनवाई के दौरान कोर्ट ने केंद्र से पूछा कि हाईड्रो प्रोजेक्ट को लेकर दूसरी बेंच में सुनवाई कहां तक पहुंची है। ये जानकारी कोर्ट को दें और मंगलवार को इस मामले की सुनवाई होगी। दरअसल सुप्रीम कोर्ट में दाखिल एक जनहित याचिका में मांग की गई है कि गंगा पर लगातार बन रहे हाइड्रो इलेक्ट्रसिटी प्रोजेक्ट को लेकर सुप्रीम कोर्ट कोई गाइडलाइन तैयार करे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हालांकि चीफ जस्टिस ने कहा कि बिजली के मामले में सुप्रीम कोर्ट कैसे गाइडलाइन तैयार कर सकता है। दरअसल उतराखंड त्रासदी के बाद सुप्रीम कोर्ट ने संज्ञान लेते हुए गंगा पर 24 हाइड्रो प्रोजेक्ट पर रोक लगा दी थी। इसके बाद 6 कंपनियों ने सुप्रीम कोर्ट में अर्जी दाखिल कर कहा था कि उन्हें पर्यावरण संबंधी सारे क्लियरेंस मिल चुके हैं और प्रोजेक्ट शुरू हो गए हैं जिनमें करोड़ों रुपये खर्च भी हो चुके हैं। कोर्ट ने केंद्र सरकार से जवाब मांगा था। ये मामला भी जस्टिस दीपक मिश्रा की बेंच में विचाराधीन है।