यह ख़बर 20 अक्टूबर, 2014 को प्रकाशित हुई थी

नीतीश का सवाल, बिहार को विशेष दर्जा देने के पीएम के वादा का क्या हुआ?

पटना:

जदयू के वरिष्ठ नेता और बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने हरियाणा और महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में भाजपा की जीत पर खुशी मनाने पर उस पार्टी की खिंचाई करते हुए आज कहा कि कांग्रेस ने 1984 लोकसभा में 400 सीटें जीती थीं, लेकिन तीन वर्षों के बाद वर्ष 1989 में हुए चुनाव में उसे हार का सामना करना पड़ा था।

नीतीश ने भाजपा नेताओं के बारे में आज कहा कि हाल में संपन्न लोकसभा चुनाव के बाद हरियाणा और महाराष्ट्र में जीत पर वे अहंकारी बयान दे रहे हैं कि अब बिहार और झारखंड की बारी है। ..1984 के चुनाव में राजीव गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस ने 400 से अधिक सीटें जीती थीं, लेकिन तीन वर्षों के बाद वर्ष 1989 में हुए चुनाव में उसे हार का सामना करना पडा था।

नीतीश ने कहा '31 प्रतिशत मत पाकर 282 सीटें लाकर और अब हरियाणा एवं महाराष्ट्र में जीतकर छमक (नाच) रहे हैं। इतना चमकने की क्या जरूरत है। राजनीति में बहुत गुमान की बात नहीं होनी चाहिए। कल क्या होगा कोई नहीं जानता।'

लोकसभा चुनाव के दौरान के बिहार को विशेष राज्य का दर्जा और विशेष आर्थिक पैकेज देने के वायदे को पूरा नहीं किए जाने के विरोध में आज जदयू ने राज्यव्यापी धरने का आयोजन किया। इसमें नीतीश ने इसे अगले वर्ष प्रदेश में होने वाले चुनाव में अपनी पार्टी का मुख्य एजेंडा होने का संकेत दिया।

पहली बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का नाम लेते हुए नीतीश कुमार ने कहा, 'नरेंद्र मोदी ने हाल में लोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान स्पष्ट कहा था कि अगर वह केंद्र में सत्ता में आए तो बिहार को विशेष राज्य का दर्जा और विशेष आर्थिक पैकेज देंगे तथा प्रदेश पर खास ध्यान देंगे। लेकिन उन्हें सत्ता में आए पांच महीने बीत गए हैं, लेकिन उनके वादे पूरे करने के कोई आसार नहीं दिख रहे हैं।'

गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव से पहले 27 अक्तूबर, 2013 को पटना में एक रैली को संबोधित करते हुए नरेंद्र मोदी ने कहा था कि यहां के लोगों ने उन्हें जो प्रेम दिया है और जैसा स्वागत किया है उसे वह ब्याज सहित वापस लौटाएंगे।

पटना के गांधी मैदान में 27 अक्तूबर को आयोजित हुंकार रैली में उमड़ी भीड़ से गदगद मोदी ने कहा था कि बिहार भाजपा ने दिल्ली सरकार के समक्ष पचास हजार करोड़ रुपये का पैकेज प्रदेश को देने की मांग की है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

रैली में मौजूद लोगों से मोदी ने कहा था कि वे लिखकर रखें, यदि केंद्र में मौजूद वर्तमान सरकार यह पैकेज नहीं देती है तो केवल दो सौ दिन का सवाल है, बिहार वासियों ने जिस प्यार से उनका स्वागत किया है, उसे वह ब्याज समेत चुकता करेंगे।