याद रहेगा कलाम का वो सादगी भरा हेयरकट : हबीब अहमद

याद रहेगा कलाम का वो सादगी भरा हेयरकट : हबीब अहमद

हबीब परिवार के साथ डॉ अब्दुल कलाम (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

मुस्कुराते चेहरे पर लंबे सफेद घुंघराले बाल... डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलाम का ये हेयरस्टाइल बिल्कुल जुदा था और इसमें कभी कोई तब्दीली नहीं आई। उनके निधन से हबीब अहमद और उनके बेटे अमजद हबीब को गहरा सदमा पहुंचा है, जिन्होंने करीब दस सालों तक कलाम के बालों को संवारने का काम काम किया। पंडित नेहरू समेत कई मशहूर हस्तियों की हेयर कटिंग का काम कर चुके हबीब अहमद की नजरों में डॉक्टर कलाम सबसे अलग थे।

हबीब अहमद बताते हैं कि जब वो बाल काटते वक्त कलाम से बातें करते थे, तो लगता था कि अपने घर के किसी सदस्य से बात कर रहे हैं। हबीब कहते हैं कि एक बार उन्होंने डॉ कलाम से पूछ लिया, "सर आपने शादी क्यों नहीं की?" इस पर कलाम ने मुस्कराते हुए कहा कि कि मैंने शादी तो कर ली है मिसाइल से।

इसके बाद मजाकिया अंदाज में हबीब ने पूछा आप अकेले शाम को वक्त कैसे गुजारते हैं, इस पर डॉ कलाम ने कहा कि वो शाम की नमाज पढ़ने के बाद दक्षिण भारतीय शास्त्रीय संगीत सुनना पसंद करते हैं। खास बात ये रही कि बाल कटवाने खुद डॉ कलाम उनके पास आते थे, कभी लोधी होटल तो कभी साउथ एक्स की उनकी शॉप पर।

हबीब अहमद के बेटे अमजद हबीब का कहना है कि डॉ कलाम कभी सुरक्षा घेरे में नहीं आते थे। एक बार जोर देने पर वो अपना हेयरस्टाइल बदलवाने को तैयार हो गए। हेयर स्टाइल बदला भी गया, लेकिन दो दिन बाद कलाम वापस आए और अपना हेयरस्टाइल पहले जैसा करने को कहा।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हबीब के मुताबिक उनका हेयरस्टाइल उनकी साधारण जीवनशैली और उनके जीवन दर्शन पर आधारित था। उनके माथे पर बाल चांदनुमा दिखते थे और वो खुद भी एक 'चांद' थे। हबीब परिवार ने डॉ कलाम की यादों को संजोकर रखा है। यहां तक कि अपने परिवार के एक बच्चे के नाम डॉ कलाम के ही कहने पर अजान रखा है।