आप यहां हैं : होम » देश से »

कैप्टन सौरभ कालिया के मामले को जरूर देखेंगे : रहमान मलिक

 
email
email
Will definitely look into Captain Saurabh Kalia's case: Rehman Malik
नई दिल्ली: ारगिल के शहीद कैप्टन सौरभ कालिया पर अपनी विवादास्पद टिप्पणी से फैली नाराजगी के एक दिन बाद पाकिस्तान के गृहमंत्री रहमान मलिक ने एनडीटीवी से खास बातचीत में कहा है कि वह चाहते हैं कि इस मामले की जांच की जाए।

मलिक ने कहा कि भारत ने कभी कैप्टन कालिया के मामले को द्विपक्षीय आधार पर नहीं उठाया और कल पहली बार भारत सरकार ने आधिकारिक रूप से इस मामले को उठाया। उन्होंने कहा, मैं केवल इतना कह सकता हूं कि उनकी मौत की परिस्थितियां काफी विवादित हैं तथा मैं और अधिक जानकारी की मांग कर रहा हूं। मैं कैप्टन कालिया के पिता के दर्द को समझता हूं। मैं निश्चित रूप से इस मामले को देखूंगा।

गौरतलब है कि शुक्रवार को तीन दिन के भारत दौरे पर आए रहमान मलिक ने कहा था कि उन्होंने इस मामले की जांच नहीं की है। मलिक ने कहा, मैं कालिया के पिता से मिलना और जानना चाहूंगा कि असल में क्या हुआ था। जब सीमा पर लड़ाई चल रही होती है, तो हमें पता नहीं चलता कि क्या हुआ...उनकी मौत पाकिस्तानी गोली से हुई या खराब मौसम की वजह से... उल्लेखनीय है कि भारत ने शुक्रवार को पाकिस्तान से कहा कि वह कारगिल में 1999 में कैप्टन सौरभ कालिया की मौत के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कार्रवाई करे।

भारत-पाक गृहमंत्री स्तर की वार्ता के दौरान भारत ने कालिया के मुद्दे को उठाया। कालिया को पाकिस्तानी बलों ने 15 मई, 1999 में पकड़ा था और उसके 20 दिनों के बाद बाद उनका क्षत-विक्षत शव भारत को सौंप दिया। यह मुद्दा भारतीय पक्ष ने उस वक्त उठाया, जब गृहमंत्री सुशील कुमार शिंदे से शुक्रवार रात प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता के दौरान उनके पाकिस्तानी समकक्ष रहमान मलिक ने मुलाकात की।

यह कदम कालिया के पिता एन के कालिया के अपने बेटे के लिए न्याय मांगने की खातिर सात दिसंबर को जिनिवा स्थित संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार आयोग का दरवाजा खटखटाने के बीच उठाया गया है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...



Advertisement

 

Advertisement