यह ख़बर 01 दिसंबर, 2014 को प्रकाशित हुई थी

घुसपैठ रोकने के लिए बांग्लादेश के साथ भूमि हस्तांतरण समझौता : पीएम नरेंद्र मोदी

असम में रैली के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी की फाइल तस्वीर

गुवाहाटी-इंफाल:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा कि बांग्लादेश से अवैध घुसपैठियों को रोकने के लिए कदम उठाए जाएंगे और घुसपैठ की समस्या के स्थाई समाधान के लिए भारत-बांग्लादेश के साथ जमीन हस्तांतरण समझौता करेगा।

मोदी ने गुवाहाटी में भाजपा कार्यकर्ताओं की रैली को संबोधित करते हुए कहा, 'मैं इस तरह के बंदोबस्त करुंगा, जिसके बाद रोज रोज असम आने वाले और उसे तबाह करने वाले बांग्लादेशियों के लिए सभी रास्तों को बंद कर दिया जाएगा। मेरी बात का भरोसा कीजिए कि असम की इस समस्या के स्थाई समाधान के लिए भूमि हस्तांतरण समझौता किया जाएगा।'

यह समझौता दोनों देशों के बीच भूमि सीमा सहमति के तहत सीमा के निर्धारण से संबंधित है।

मोदी ने यह आश्वासन ऐसे समय में दिया है जब भाजपा की प्रदेश इकाई और असम गण परिषद् ने इस आधार पर समझौते का विरोध किया है कि जमीनों की अदला-बदली में असम को बांग्लादेश की तुलना में अधिक क्षेत्र गंवाना पड़ेगा।

प्रधानमंत्री ने कहा कि केवल असम की जनता और सीमा की सुरक्षा के लिए जमीन हस्तांतरण किया जाएगा और राज्य को किसी तरह के नुकसान के लिए यह कदम नहीं उठाया जाएगा।

उन्होंने कहा, 'मैं पूरी जिम्मेदारी के साथ यह बात कह रहा हूं।' मोदी ने कहा कि भूमि के आदान-प्रदान से जुड़े समझौते के संबंध में वह राज्य की जनता की भावनाओं को समझते हैं और असम की सुरक्षा के साथ कोई समझौता नहीं करेंगे।

उन्होंने कहा, 'मैं असम की समस्याओं को जानता हूं। मैं आप सभी को आश्वस्त करता हूं कि देश और असम के कल्याण को ध्यान में रखते हुए हम आगे बढ़ेंगे। असम दीर्घकालिक तौर पर लाभान्वित होगा, भले ही ये अल्पकालिक नुकसान के तौर पर दिखाई दे।'

मोदी ने कहा कि असम में समस्याएं पैदा करने वाले सभी लोगों को सजा देने के लिए कानून अपना काम करेगा। मोदी ने कहा कि भाजपा ने पहली बार विकास के मुद्दे पर चुनाव लड़ा और अन्य दलों को इस मुद्दे पर विचार के लिए मजबूर किया।

उन्होंने कहा, 'भाजपा सरकार का केवल एक ध्येय है और यह विकास है। किसी भी दूसरी पार्टी में विकास के मुद्दे पर चुनाव लड़ने का साहस नहीं है। महाराष्ट्र, हरियाणा और अब झारखंड में सभी दल विकास की बात कर रहे हैं।'

प्रधानमंत्री ने कहा कि लोगों ने लगभग सभी दलों को सरकार में देख लिया जिसमें परिवारों द्वारा संचालित दल भी हैं और अब केंद्र में भाजपा सरकार को देख रहे हैं।

उन्होंने कहा, 'भाजपा जातिवाद, सम्प्रदायवाद या प्रांतवाद के आधार पर राजनीति नहीं करती है। हम इस रास्ते को नहीं अपनाते हैं। भाजपा ने हमेशा राष्ट्रवाद की राजनीति की है। हम सब के साथ, सबका विकास में विश्वास रखते हैं।'

मोदी ने कहा कि उनकी सरकार ने पूर्वोत्तर क्षेत्र में विकास और रोजगार निर्माण को प्राथमिकता दी है ताकि क्षेत्र के आठ प्रदेश तेज रफ्तार से प्रगति कर सकें।

इंफाल में उमड़ी भीड़ को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने मणिपुर में सड़क संपर्क तथा अन्य बुनियादी ढांचे को दुरुस्त करने पर जोर दिया ताकि पर्यटन में इजाफे के साथ साथ विकास भी हो।

'संगई मणिपुर पर्यटन महोत्सव' के समापन पर संचार बुनियादी संरचना को विकसित करने की पुरजोर वकालत करते हुए मोदी ने कहा कि राज्य को बेहतर सड़क संपर्क की जरूरत है ताकि और अधिक पर्यटक यहां आ सकें।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उन्होंने कहा कि पूर्वोत्तर के राज्य मंत्रमुग्ध करते हैं और क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए इसके विकास के हरसंभव प्रयास होने चाहिए।