यूपी के मंत्री तोताराम का विवादास्पद बयान, आपसी रजामंदी से होते हैं बलात्कार

मैनपुरी/लखनऊ:

एक विवादास्पद टिप्पणी करते हुए उत्तर प्रदेश में सत्तारूढ़ समाजवादी पार्टी के एक नेता तोताराम यादव ने शनिवार को कहा कि 'बलात्कार लड़के और लड़कियों की आपसी सहमति से होते हैं।'

इस सवाल पर कि क्या राज्य में बढ़ती बलात्कार की घटनाओं को नियंत्रित किया जा सकता है, यादव ने कहा, 'क्या है बलात्कार? ऐसी कोई चीज नहीं है। लड़के और लड़कियों की आपसी सहमति से होते हैं बलात्कार।'

उन्होंने बलात्कार को दो श्रेणियों में भी बांटा और कहा, 'बलात्कार दो तरह के होते हैं... एक जबरन, जबकि दूसरा आपसी सहमति से।' तोताराम शनिवार को मैनपुरी में जिला जेल का निरीक्षण करने के बाद संवाददताओं से बातचीत कर रहे थे।

इस बीच बीजेपी के प्रदेश प्रवक्ता मनोज मिश्रा ने दर्जा प्राप्त राज्यमंत्री तोताराम यादव के बयान की आलोचना करते हुए कहा कि समाजवादी पार्टी के नेता नारी शक्ति का अपमान कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि ‘सहमति से होता है बलात्कार’ कहकर सपा नेता ने महिलाओं के बारे में अपनी घटिया सोच को प्रदर्शित किया है।

बीजेपी प्रवक्ता ने वर्ष 2014 में दिए सपा मुखिया मुलायम सिंह यादव के उस बयान का भी जिक्र किया, जिसमें उन्होंने कहा था कि लड़कों से गलतियां हो जाती हैं, तो क्या बलात्कार मामले में फांसी दी जाएगी।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

गौरतलब है कि हाल ही में सत्तारूढ़ दल के एक और विधायक शिवचरण प्रजापति ने कहा था कि बलात्कार के लिए लड़कियां भी कम जिम्मेदार नहीं हैं।