युवाओं में सेल्फ़ी का क्रेज़, अच्छे फोटो और लाइक के लिए प्लास्टिक सर्जरी तक...

युवाओं में सेल्फ़ी का क्रेज़, अच्छे फोटो और लाइक के लिए प्लास्टिक सर्जरी तक...

साहिल की तीन घंटे की सर्जरी का खर्च 80 हज़ार था

नई दिल्ली:

23 साल के साहिल कामरा के इंस्टाग्राम पर 500 फॉलोअर हैं और साहिल के अनुसार इसकी वजह प्लास्टिक सर्जरी है। साहिल ने हाल में अपनी नाक और होंठों की प्लास्टिक सर्जरी कराई है, ये सर्जरी तीन घंटे तक चली और जिसका कुल खर्चा 80 हज़ार रुपये आया।

साहिल कहते हैं कि, 'प्लास्टिक सर्जरी के बाद मेरा आत्मविश्वास बढ़ा है, अब मैं बगैर चिंता किए कहीं भी किसी भी ऐंगल से अपनी सेल्फी खींच सकता हूं। अब मैं अपने बारे में अच्छा महसूस करता हूं। साहिल को ये अच्छी तरह से पता है कि इंस्ट्राग्राम में आकर्षक तस्वीर पोस्ट करना, यू-ट्यूब पर बिल्ली के बच्चों के वीडियो डालने जैसा है। यानि अच्छी तस्वीरें डालकर लोगों को खुश करिए।

जिन लोगों को शुरुआत से कैमरा से कम लगाव रहा है और जो अपनी निजता को बहुत ज़्यादा वैल्यू देते हैं, सेल्फ़ी की दुनिया खुद को भुलकर जीने वाले लोगों के लिए नहीं है। हॉलीवुड एक्ट्रेस किम कार्डाशियान ने अपने पूरे जीवन को ही एक रियेलिटी शो बना दिया है। किम ने अपनी बेहद निजी ज़िदगी में भी कैमरों को जगह दे रखी है, उनके सोशल मीडिया अकाउंट्स के ज़रिए हर कोई हर समय उनकी गतिविधियों पर नज़र रख सकता है। हाल ही में इंस्टाग्राम पर उनके फॉलोअर की संख्या 45 मिलियन तक पहुंच गई। इस मौके पर भी उन्होंने अपने फॉलोअर्स का धन्यवाद एक थैंक्यू सेल्फ़ी के ज़रिए दिया।     

सर्जरी से संतुष्टि
साहिल कामरा के अनुसार इस प्लास्टिक सर्जरी के बाद उनको काफी संतुष्टि मिली है। वे कहते हैं, 'अब इंस्टाग्राम पर मुझे ज्य़ादा लोग फॉलो करते हैं, फेसबुक पर भी ज़्यादा लोग मुझे लाइक करते हैं। जब उनसे पूछा गया कि वे अपनी तस्वीरों को ऐप के ज़रिए भी बेहतर कर सकते हैं तो जवाब में साहिल ने कहा ऐप की मदद से रियल लाइफ में वो लाइक नहीं मिलेगा जैसा सर्जरी के ज़रिए मिला है, अगले 1-2 साल में मेरी शादी हो जाएगी और सर्जरी से इसमें भी मदद मिलेगी।'  

साहिल की प्लास्टिक सर्जरी करने वाले दक्षिणी दिल्ली के डॉक्टर अनूप धीर कहते हैं उनके यहां कॉस्मेटिक सर्जरी के लिए पिछले 2 सालों में आने वाले मरीज़ों की संख्या में 25% का इज़ाफा हुआ है, इनमें ज़्यादातर युवा लड़के हैं, इससे पता चलता है कि दंभ की भावना कहीं न कहीं लड़कों में ज्य़ादा है, वे कहते हैं  'फेसबुक और इंस्टाग्राम की लहर के कारण कॉस्मेटिक सर्जरी करवाने वाले मरीजों में कम उम्र के लड़कों की संख्या काफी ज़्यादा है। असल में इनमें एक-तिहाई लड़के हैं, जो ये कहते हैं कि मेरे ऊपर के होंठ नीचे के होंठ से ज़्यादा बड़े हैं, इन्हें ठीक कर दीजिए।'    
 
आत्मविश्वास की कमी
ज़ाहिर है ये कहना ग़लत नहीं होगा कि आजकल के युवाओं में आत्मविश्वास की कमी को लेकर तेज़ी से फैल रही ये एक चिंताजनक हालात है। डॉ धीर कहते हैं कि उनके मरीज़ आईने के सामने खड़े होकर अपने चेहरे का बड़ा ही कठोर अध्ययन करते हैं। अक्सर उनकी शिकायतें अपनी आंख, नाक, तिल, मस्सा आदि को लेकर होता है। कभी-कभी तो वे ये भी कहते हैं कि मेरी बायीं तरफ की प्रोफाइल तस्वीर दायीं तरफ की तस्वीर से अलग है।  

धीर कहते हैं कि वो हमेशा अपने युवा मरीज़ों को इन कॉस्मेटिक सर्जरी से दूर रहने की सलाह देते हैं लेकिन उनके न मानने पर सावधानी से आगे बढ़ते हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

साहिल की सर्जरी से प्रभावित होने के बाद अब उनकी दोस्त हर्षिता शर्मा भी अपनी नाक की सर्जरी कराना चाहती हैं। पीआर की नौकरी कर रहीं हर्षिता कहती हैं, आज के समय में ईमेज ही सबकुछ होता है। मैं एक परफेक्ट तस्वीर के लिए दिनभर में कम से कम 30-40 तस्वीरें खींचती हूं लेकिन फिर भी मैं मनचाही तस्वीरें नहीं खींच पाती हूं। मुझे लगता है कि अगर मेरी नाक थोड़ी और पतली होती तो मेरी सेल्फ़ी बेहतर होती।