IPL 9 KKRvsDD : कोलकाता नाइटराइडर्स ने दिल्ली डेयरडेविल्स को 9 विकेट से हराया, गंभीर 38*

IPL 9 KKRvsDD : कोलकाता नाइटराइडर्स ने दिल्ली डेयरडेविल्स को 9 विकेट से हराया, गंभीर 38*

कोलकाता नाइट राइडर्स की ओर से गौतम गंभीर ने शानदार पारी खेली (फाइल फोटो)

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 9) के दूसरे मैच में कोलकाता के ईडन गार्डन्स में कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) ने दिल्ली डेयरडेविल्स को 9 विकेट से हरा दिया। 99 रन के लक्ष्य को कोलकाता ने 14.1 ओवर में 1 विकेट खोकर ही हासिल कर लिया। गौतम गंभीर 41 गेंदों में 38 रन और मनीष पांडे 15 रन बनाकर नाबाद रहे। दिल्ली की ओर से एकमात्र विकेट अमित मिश्रा ने लिया।

इससे पहले दिल्ली की टीम 17.4 ओवर में 9 विकेट पर 98 रन ही बना सकी। केकेआर की ओर से स्पिनर ब्रैड हॉग ने 4 ओवर में 19 रन देकर 3 विकेट लिए, जबकि तेज गेंदबाज आंद्रे रसेल ने 3 ओवर में 24 रन देकर 3 विकेट अपने नाम किए। पीयूष चावला और जॉन हैस्टिंग्स को दो-दो विकेट मिले।

दिल्ली का खराब दौर जारी
दिल्ली डेयरडेविल्स का अब तक का आईपीएल का सफर कुछ खास नहीं रहा है और उसे लगभग हर सीजन में खराब दौर से गुजरना पड़ा है। दिल्ली ने 2008 से 2016 के बीच आईपीएल में 120 मैच खेले हैं, जिनमें से 49 जीते और 68 हारे हैं। एक मैच टाई रहा, जबकि 2 का कोई परिणाम नहीं निकला।

केकेआर 2 बार रही चैंपियन
कोलकाता नाइटराइडर्स टीम में लगभग वही खिलाड़ी हैं, जिन्होंने टीम को 2012 और 2014 में यह लीग जिताई थी। इस टीम ने 118 मैच खेले हैं, जिनमें से 61 जीते और 55 हारे हैं। 2 मैचों का कोई परिणाम नहीं निकला।

पढ़िए, बॉल दर बॉल मैच का पूरा अपडेट-

कोलकाता नाइटराइडर्स की बैटिंग
11 से 14.1 ओवर :

11वें ओवर में क्रिस मॉरिस ने 7 रन दिए, जिसमें मनीष पांडे का एक चौका शामिल रहा। 12वें ओवर में कूल्टर नाइल की पहली ही गेंद पर गंभीर ने चौका लगा दिया। इस ओवर में कोलकाता ने 6 रन जोड़े। 13वें ओवर में क्रिस मॉरिस ने पांडे को थोड़ा परेशान किया और वह खुलकर नहीं खेल पाए। 14वें ओवर की पहली गेंद पर गंभीर ने चौका लगाया, तो अंतिम दो गेंदों पर पांडे ने शानदार शॉट खेलकर गेंद को दो बार 4 रन के लिए बाउंड्री के पार पहुंचाया। कोलकाता- 99/1.

6 से 10 ओवर : उथप्पा आउट
क्रिस मॉरिस ने छठे ओवर में कसी हुई बॉलिंग की और 5 रन दिए, जबकि कार्लोस ब्रेथवेट ने सातवें ओवर में तो महज 2 रन ही दिए। आठवें ओवर में लेग स्पिनर अमित मिश्रा ने 4 रन दिए, जबकि नौवें ओवर में ब्रेथवेट ने 9 रन खर्च किए। दसवें ओवर में अमित मिश्रा ने दिल्ली को पहली सफलता दिलाई और रॉबिन उथप्पा को पैवेलियन की राह दिखाई। उथप्पा ने 33 गेंदों में 35 रन बनाए। कोलकाता- 69/1.

पहले 5 ओवर :
99 रन के आसान लक्ष्य का पीछा करते हुए कोलकाता ने पहले ओवर में 4 रन बनाए, लेकिन दूसरे ओवर में आक्रामक बैटिंग करते हुए गौतम गंभीर और रॉबिन उथप्पा ने जहीर खान के ओवर में 16 रन ठोक दिए। इस ओवर में गंभार ने दो और उथप्पा ने एक चौका लगाया। तीसरे ओवर में कूल्टर नाइल की गेंदों पर उथप्पा ने दो चौके जड़ दिए और ओवर में 9 रन बटारे। चौथे ओवर में 7 और पांचवें में 6 रन बने। कोलकाता- 42/0. 


दिल्ली डेयरडेविल्स की बैटिंग
दिल्ली की बैटिंग निराशाजनक रही। यहां तक कि पवन नेगी जिन्हें दिल्ली ने इस साल 8.5 करोड़ की बोली लगाकर खरीदा था, जो सबसे महंगे भारतीय खिलाड़ी रहे, वह भी कुछ खास नहीं कर पाए और महज 11 रन बनाकर पैवेलियन लौट गए। दिल्ली की टीम 17.4 ओवर में 9 विकेट पर 98 रन ही बना सकी। केकेआर की ओर से स्पिनर ब्रैड हॉग ने 4 ओवर में 19 रन देकर 3 विकेट लिए, जबकि तेज गेंदबाज आंद्रे रसेल ने 3 ओवर में 24 रन देकर 3 विकेट अपने नाम किए। पीयूष चावला और जॉन हैस्टिंग्स को दो-दो विकेट मिले।

16 से 17.4 ओवर :
ब्रैड हॉग ने 16वें ओवर में दिल्ली का नौवां विकेट भी झटक लिया। उन्होंने अमित मिश्रा को 3 कि निजी स्कोर पर कैच आउट कराया। इस प्रकार दिल्ली ने 92 रन पर 9 विकेट खो दिए। यह ओवर मैडन रहा। 17वें ओवर में चावला ने फिर कसी हुई गेंदबाजी की और महज एक रन दिया। 18वें ओवर में कप्तान जहीर खान ने रनगति बढ़ाने की कोशिश की और जॉन हैस्टिंग्स को चौका लगाया, लेकिन इसी ओवर में वह आउट हो गए। दिल्ली डेयरडेविल्स- 98/10.

11 से 15 ओवर :
पीयूष चावला की 11वें ओवर में पिटाई हो गई, लेकिन उन्होंने वर्ल्ड टी-20 के फाइनल को हीरो कार्लोस ब्रैथवेट को पांचवीं गेंद पर पगबाधा आउट कर दिया। इस ओवर में 13 रन बने, जिसमें ब्रेथवेट का एक छक्का भी शामिल रहा।12वें ओवर में 12 रन बने। 13वें ओवर में दिल्ली का सातवां विकेट गिर गया। पीयूष चावला ने क्रिस मॉरिस (11) को बोल्ड कर दिया। 14वें ओवर में हॉग ने पहली ही गेंद पर संजू सैमसन (15) को विकेट के पीछे कैच करा दिया और दिल्ली को आठवां झटका दिया। 15वें ओवर में चावला ने 3 रन दिए। दिल्ली डेयरडेविल्स- 92/8.

6 से 10 ओवर :
जॉन हैस्टिंग्स ने छठे ओवर की तीसरी ही गेंद पर दिल्ली को एक और झटका दिया, जब करुण नायर (3) सस्ते में आउट हो गए। उन्हें मनीष पांडे ने बैकवर्ड पॉइंट पर कैच किया। ओवर मैडन रहा। नायर के बाद इस आईपीएल में सबसे महंगे भारतीय खिलाड़ी रहे पवन नेगी बैटिंग करने उतरे। सातवें ओवर में उमेश यादव ने 7 रन दिए, जिसमें उनकी गेंद पर सैमसन ने एक चौका भी लगाया। आठवें ओवर में पवन नेगी ने कॉलिन मुनरो की गेंद में लॉन्ग ऑफ पर शानदार छक्का लगाया। नौवें ओवर में दिल्ली ने महज 4 रन बनाए। 10वें ओवर में ब्रैड हॉग ने दबाव बनाए रखा और अंतिम गेंद पर पवन नेगी (11) को क्रीज बाहर निकलकर मारने को मजबूर किया और उथप्पा ने उन्हें स्टंप कर दिया। दिल्ली डेयरडेविल्स- 55/5.

पहले 5 ओवर : 3 विकेट गिरे
केकेआर की ओर से गेंदबाजी की शुरुआत आंद्रे रसेल ने की। उनकी पहली ही गेंद पर मयंक अग्रवाल ने कवर के ऊपर से शानदार चौका जड़ दिया। इस ओवर में 13 रन बने। दूसरा ओवर उमेश यादव ने किया और पहली 3 गेंदें अच्छी फेंकी, लेकिन चौथी गेंद पर डिकॉक ने चौका लगा दिया और पांचवीं गेंद को छक्के के लिए खेल दिया। इस ओवर में 10 रन बने। तीसरे ओवर में रसेल ने दिल्ली का झटका दिया और डिकॉक को यूसुफ पठान के हाथों कैच करा दिया। डिकॉक ने बड़ा शॉट खेलने का प्रयास किया, लेकिन टाइम नहीं कर सके और गेंद मिड-ऑफ पर खड़े पठान ने लपक लिया। इसी ओवर की अंतिम गेंद पर रसेल ने श्रेयस अय्यर को भी आउट कर दिया, वे पगबाधा हुए। चौथा ओवर जॉन हैस्टिंग्स ने किया और महज एक रन दिया। 5वें ओवर में दिल्ली को एक और झटका लगा, जब मयंक अग्रवाल (9) ने रसेल की गेंद पर ब्रैड हॉग को कैच थमा दिया। इस ओवर में 9 रन बने। दिल्ली डेयरडेविल्स- 35/3.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इससे पहले केकेआर के कप्तान गौतम गंभीर ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग का फैसला किया। दिल्ली टीम की कमान टीम इंडिया के ही पूर्व तेज गेंदबाज जहीर खान संभाल रहे हैं।