जानिए बैंगलोर को फाइनल में पहुंचाने में कौन रहा हीरो और किसकी वजह से हारा गुजरात

जानिए बैंगलोर को फाइनल में पहुंचाने में कौन रहा हीरो और किसकी वजह से हारा गुजरात

नई दिल्‍ली:

चाहे आप इसे किस्मत कहें या करिश्‍मा, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम अपने घरेलू मैदान पर खेल रही थी और स्वभाविक रूप से बैंगलोर के लिए समर्थन था। लेकिन मैच के दौरान एक ऐसा समय आया जहां लग रहा था शायद बैंगलोर यह मैच जीत नहीं पाएगा।

लेकिन बैंगलोर के किस्मत में कुछ और लिखा हुआ था। 29 रन पर पांच विकेट गंवाने बावजूद भी बैंगलोर ने यह मैच जीता और फाइनल में पहुंच गया। फाइनल मैच भी इस मैदान पर खेला जाएगा। अगर किस्मत ने साथ दिया तो बैंगलोर पहली बार आईपीएल का ख़िताब जीतने का गौरव हासिल करेगा।

गुजरात के पास एक और मौका
रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और गुजरात लॉयन्‍स के बीच हुए पहले क्वालीफायर मैच में बैंगलोर ने गुजरात को चार विकेट से हरा दिया। इस जीत के साथ बैंगलोर फाइनल में पहुंच गया है। फाइनल में पहुंचने के लिए गुजरात लॉयन्‍स के के पास एक और मौका है। सन रॉइज़र्स हैदराबाद और कोलकाता नाइट राइडर्स बीच 25 मई को होनेवाले मैच में जो भी विजयी होगा उसके साथ गुजरात का मुक़ाबला होगा और इस मैच में जो जीतेगा वह फाइनल में बैंगलोर से भिड़ेगा।  

गुजरात की ख़राब शुरुआत
इस मैच में किस्मत ने विराट कोहली का साथ दिया। आज के मैच में टॉस जीतना काफी जरूरी था और विराट कोहली ने टॉस जीता और पहले गेंदबाज़ी करने का निर्णय लिया। पहले बल्लेबाजी करते हुए गुजरात लॉयन्‍स ने सिर्फ 9 रन पर ब्रेंडन मैक्कुलम, एरॉन फिंच और कप्तान सुरेश रैना का विकेट गंवा दिया था। ऐसा लग रहा था कि पूरी गुजरात की टीम 100 रन के अंदर सिमट जाएगी। लेकिन ड्वेन स्मिथ की शानदार बल्लेबाजी की वजह से गुजरात लॉयन्‍स 158 तक पहुंच गया। स्मिथ ने 41 गेंदों का सामना करते हुए छह छक्के और पांच चौके की बदौलत 73 रन बनाए। बैंगलोर की तरफ से शेन वॉटसन ने शानदार गेंदबाज़ी करते हुए चार ओवरों में 29 रन देकर चार विकेट लिए।

कोहली फेल लेकिन डिविलि‍यर्स पास
रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की शुरुआत भी अच्छी नहीं रही। बैंगलोर ने 29 रन पर पांच विकेट गंवा दिए थे जिसमें कप्तान विराट कोहली, क्रिस गेल, केएल राहुल, शेन वॉटसन और सचिन बेबी का विकट शामिल था। कोहली अपना खाता भी नहीं खोल सके। ऐसा लग रहा था कि बैंगलोर इस मैच को हार जाएगी। लेकिन एबी डिविलि‍यर्स ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए गुजरात से यह मैच छीन लिया। डिविलि‍यर्स 47 गेंदों का सामना करते हुए 79 रन पर नाबाद रहे। डिविलयर्स ने अपनी इस पारी में पांच छक्के और पांच चौके मारे। डिविलि‍यर्स के साथ-साथ इक़बाल अब्‍दुल्ला की जितनी तारीफ की जाए उतनी कम है। सातवें विकेट के लिए अब्दुल्ला और डिविलि‍यर्स के बीच 90 रन की शानदार साझेदारी हुई। अब्दुल्ला ने 25 गेंदों सामना करते हुए 33 रन बनाए।  

गुजरात के मैच हारने की मुख्य वजह
गुजरात की हार की जो मुख्य वजह रही वह है ख़राब गेंदबाज़ी। गुजरात की तरफ से धवल कुलकर्णी ने शानदार गेंदबाज़ी की। कुलकर्णी ने चार ओवर में 14 रन देकर 4 विकेट हासिल किया। रवींद्र जडेजा ने भी अच्छी गेंदबाज़ी करते हुए चार ओवर में 21 रन दिए और दो विकेट हासिल किया। इन दोनों गेंदबाज़ों को छोड़कर गुजरात की तरफ से कोई भी गेंदबाज़ अच्छी गेंदबाज़ी नहीं कर पाया। अगर किसी एक खिलाड़ी के चलते गुजरात यह मैच हार गया तो वह है शादाब जकाती। जकाती ने सिर्फ तीन ओवर गेंदबाज़ी की और 45 रन दे डाले। जकाती ने अपने पहले ओवर में 18 रन दिए जिसकी वजह से बैंगलोर के ऊपर से दवाब हट गया।

मैच के बाद क्या बोले कोहली
जीतने के बाद विराट कोहली ने एबी डिविलि‍यर्स और अब्दुल्ला की काफी तारीफ की। कोहली का कहना था, 'उनको विश्वास नहीं हो रहा है कि वह विजयी कप्तान के रूप में यहां खड़े हुए हैं। कोहली ने डिविलि‍यर्स की तारीफ करते हुए कहा कि अब बहस शुरू होती है कि कौन है सबसे शानदार बल्लेबाज। कोहली ने कहा कि “मैं डिविलि‍यर्स के सामने सर झुकता हूं और मानता हूं कि डिविलि‍यर्स की यह पारी दवाब में सबसे बेहतरीन पारी थी।'


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
अन्य खबरें