क्या नई टीम गुजरात लायंस के सामने जोरदार शुरुआत कर सकेगी किंग्स इलेवन पंजाब

क्या नई टीम गुजरात लायंस के सामने जोरदार शुरुआत कर सकेगी किंग्स इलेवन पंजाब

गुजरात लायंस की टीशर्ट रिलीज कार्यक्रम (फाइल फोटो)

मोहाली:

किंग्स इलेवन पंजाब का पिछला आईपीएल सत्र काफी खराब रहा था जिसमें वह अंतिम पायदान पर रही थी, लेकिन अब उसका लक्ष्य आज यहां अपने शुरुआती मुकाबले में नई टीम गुजरात लायंस को पराजित कर अपने अभियान की शुरुआत जीत से करना होगा ताकि वह इसकी भरपायी कर सके। किंग्स इलेवन पंबाज ने इस साल किसी बड़े खिलाड़ी को नहीं खरीदा और अब उनके पास ऑस्ट्रेलियाई जॉर्ज बेली की जगह नए कप्तान दक्षिण अफ्रीका के डेविड मिलर हैं। वीरेंद्र सहवाग भी संन्यास ले चुके हैं और वह इस सत्र में केवल टीम के मेंटर की भूमिका निभाएंगे।

पिछले सत्र में उनके बल्लेबाजों में निरंतरता की कमी थी और जब भी उन्होंने अच्छा स्कोर बनाया तो गेंदबाजों ने उन्हें निराश कर दिया।

नई टीम गुजरात लायंस का पलड़ा दिख रहा भारी
वहीं पदार्पण कर रही गुजरात लायंस के पास बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों में शीर्ष स्तर के खिलाड़ी हैं। उनके पास ब्रैंडन मैकुलम के रूप में विस्फोटक बल्लेबाज मौजूद हैं, कप्तान सुरेश रैना, आरोन फिंच के अलावा शीर्ष स्तर के ऑल राउंडर ड्वेन ब्रावो, रविंद्र जडेजा और जेम्स फाकनर शामिल हैं।

इन टी20 विशेषज्ञों को बल्लेबाजी क्रम में कहीं भी खेलाया जा सकता था जिसमें से रैना और ब्रावो पारी को संभाल सकते हैं और आक्रमण भी कर सकते हैं। ब्रावो और फॉकनर अंतिम ओवरों के लिये बेहतरीन गेंदबाज भी हैं।

गुजरात लायंस की कमजोरी साबित हो सकती है गेंदबाजी
लेकिन गुजरात की टीम की कमजोर कड़ी तेज गेंदबाजी विभाग है क्योंकि उनके पास दक्षिण अफ्रीकी डेल स्टेन को छोड़कर टीम में घरेलू या विदेशी कोई भी बड़ा नाम शामिल नहीं है। टीम के तेज गेंदबाजी विभाग में ज्यादातर मध्यम गति के गेंदबाज ही हैं। यह देखना होगा कि स्टेन की हालिया टी20 खराब फॉर्म को देखते हुए उन्हें अंतिम एकादश में उतारा जाता है या नहीं। इसके अलावा केवल चार विदेशी खिलाड़ियों को लाइन-अप में शामिल करने की अनुमति होगी।
 


मिलर के पंजाब किंग्‍स इलेवन की कप्‍तानी होगी चुनौती
किंग्स इलेवन के लिये बड़ी जिम्मेदारी मिलर, ग्लेन मैक्सवेल, शॉन मार्श, मुरली विजय और मिशेल जॉनसन के कंधों पर होगी। मिलर के पास कप्तानी का भी बहुत कम अनुभव है, उन्होंने घरेलू क्रिकेट में केवल तीन बार ही टीम की अगुवाई की है और उन्हें मैक्सवेल के साथ बल्लेबाजी लाइन-अप में भी अहम जिम्मेदारी निभानी होगी। मनन वोहरा पिछले साल की अपनी खराब फार्म के बावजूद भी विजय के साथ पारी का आगाज करने के लिये तैयार दिखते हैं। किंग्स इलेवन पंजाब के पास शॉन मार्श का भी विकल्प मौजूद है जो लीग की शुरुआत से ही उनकी टीम का हिस्सा हैं।

स्पिन विभाग में अक्षर पटेल और मैक्सवेल शामिल हैं। मैक्सवेल को अक्‍सर ऑस्ट्रेलिया का फ्रंटलाइन विकल्प समझा जाता है। गुरकीरत सिंह, स्वप्निल सिंह और के सी करियप्पा इनका अच्छा साथ निभा सकते हैं।

जॉनसन, संदीप शर्मा, मोहित शर्मा और कायल अबोट मुख्य गेंदबाज होंगे लेकिन उन्हें इस आईपीएल में ताजा शुरुआत करने की जरूरत होगी।

संदीप चोट के कारण 2015-16 में पूरे भारतीय घरेलू सत्र में नहीं खेल पाए जबकि मोहित को विजय हजारे ट्रॉफी में चोट लगी जिसके कारण वह भारत के ऑस्ट्रेलिया के सीमित ओवर के दौरे, एशिया कप और विश्व टी20 में नहीं खेले थे। टीम ने जॉनसन को बरकरार रखा था, लेकिन पिछले साल नवंबर में अंतरराष्ट्रीय स्तर से संन्यास लेने के बाद उन्होंने कोई प्रतिस्पर्धी क्रिकेट नहीं खेला है।

टीमें इस प्रकार हैं :
किंग्स इलेवन पंजाब : डेविड मिलर (कप्तान), कायल अबोट, मुरली विजय, मनन वोहरा, मिशेल जॉनसन, शॉन मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, अनुरीत सिंह, अक्षर पटेल, रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), प्रदीप साहू, संदीप शर्मा, मोहित शर्मा, मार्कस स्टोइनिस, स्वप्निल सिंह, अरमान जाफर, फरहान बेहारडियन, के सी करियप्पा, रिषि धवन, गुरकीरत सिंह मान, निखिल नायक, शरदुल ठाकुर।

गुजरात लायंस : सुरेश रैना (कप्तान), ड्वेन ब्रावो, जेम्स फॉकनर, आरोन फिंच, ब्रैंडन मैकुलम, ड्वेन स्मिथ, डेल स्टेन, प्रवीण ताम्बे, इशान किशन, रविंद्र जडेजा, शदाब जकाती, दिनेश कार्तिक, शिविल कौशिक, धवल कुलकर्णी, प्रवीण कुमार, प्रदीप सांगवान, जयदेव शाह, उमंग शर्मा, एंड्रयू टाय, सरबजीत लड्डा, अक्षदीप नाथ, अमित मिश्रा, पारस डोगरा, एकलव्य द्विवेदी।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है)