आईपीएल में कप्तान के रूप में जब-जब धोनी और कोहली हुए आमने-सामने, जानिए क्या हुआ

आईपीएल में कप्तान के रूप में जब-जब धोनी और कोहली हुए आमने-सामने, जानिए क्या हुआ

महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली

नई दिल्ली:

विराट कोहली और महेंद्र सिंह धोनी टीम इंडिया के सबसे लोकप्रिय खिलाड़ी हैं। धोनी अपनी बेहतरीन कप्तानी की वजह से जाने जाते हैं, जबकि कोहली कुछ अरसे से अपने खेल से असर छोड़ते रहे हैं। धोनी की सूझबूझ भरी कप्तानी और कोहली की शानदार पारी की बदौलत टीम इंडिया कई मैच जीती है। अगर आईपीएल की बात की जाए तो कोहली और धोनी अलग-अलग टीमों के लिए कप्तानी करते हैं। दोनों खिलाड़ी मैदान पर एक-दूसरे के खिलाफ खेल चुके हैं। आईपीएल में विराट कोहली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कप्तान हैं, तो महेंद्र सिंह धोनी आठ संस्करण तक चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान रहे और इस साल नई टीम राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स की कप्तानी कर रहे हैं।  

कौन है कब से कप्तान
अगर कप्तानी की बात किया जाए तो महेंद्र सिंह धोनी आईपीएल में सबसे ज्यादा मैच में कप्तानी कर चुके हैं। जब से आईपीएल शुरू हुआ है तब से धोनी कप्तान के रूप में खेल रहे हैं। 2008 से लेकर 2015 तक धोनी आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान रहे। चेन्नई सुपर किंग्स पर बैन लगने के बाद धोनी राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स की कप्तानी संभाल रहे हैं। यानि आईपीएल के लगातार 9वें संस्करण में धोनी कप्तान के रूप में खेल रहे हैं।

कोहली पिछले तीन सालों से आईपीएल में कप्तानी कर रहे हैं। 2008 से लेकर 2012 तक कोहली रॉयल चैलेंजर्स  बैंगलोर के लिए एक खिलाड़ी के रूप में खेले, जबकि 2013 में बैंगलोर ने उन्हें कप्तान बनाया। 2013 से लेकर अबतक वह बैंगलोर टीम की कप्तानी कर रहे हैं।

कप्तान के रूप में किसने जीते कितने मैच
आईपीएल में धोनी और कोहली कप्तान के रूप में 2013 से लेकर अभी तक आठ मैचों में आमने-सामने हो चुके है। इन आठ मैचों में से पांच मैचों में धोनी की टीम को जीत मिली है, जबकि कोहली सिर्फ तीन मैच में अपने टीम को जिता पाए हैं। 2013 के आईपीएल में कप्तान के रूप में दोनों दो बार आमने-सामने हुए थे और एक मैच में धोनी की टीम यानि चेन्नई सुपर किंग्स को जीत मिली थी, जबकि एक मैच में कोहली की टीम यानि रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को।

2014 में भी यही नतीजा रहा। धोनी और कोहली कप्तान के रूप में एक-दूसरे के खिलाफ सिर्फ दो मैच खेले और दोनों को एक-एक मैच में जीत हासिल हुई थी। लेकिन 2015 में धोनी आगे निकल गए। 2015 के में धोनी और कोहली कप्तान के रूप में तीन बार आमने-सामने हुए थे और तीनों बार धोनी की टीम चेन्नई सुपर किंग्स ने जीत हासिल की थी।

कप्तान के रूप में बेहतर बल्लेबाज कौन 
अगर कप्तान के रूप में बल्लेबाजी की बात किया जाए तो कोहली, धोनी से कहीं आगे हैं। 2013 से लेकर अभी तक दोनों खिलाड़ी कप्तान के रूप में आठ मैचों में आमने-सामने हो चुके है और कोहली इन आठ मैचों में करीब 58 की औसत से 405 रन बना चुके हैं, जिसमे पांच अर्धशतक शामिल हैं। कोहली ने कप्तान के रूप में चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ पहले चार मैच में चार अर्धशतक ठोके।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

धोनी ने आठ मैच खेलते हुए करीब 32 के एवरेज से सिर्फ 222 रन बनाए हैं। धोनी इन आठों मैच में एक भी अर्धशतक नहीं बना पाए और उनका सर्वाधिक स्कोर 49 रन रहा। अभी तक के प्रदर्शन आधार पर धोनी कप्तान के रूप में कोहली से आगे हैं, लेकिन बल्लेबाज के रूप में कोहली ने उन्हें पीछे छोड़ रखा है।